Ticker

6/recent/ticker-posts

Up_panchayat_election_reservation_seat ? “आरक्षण” सेटिंग में लखनऊ में जुटे सम्भावित प्रत्याशी।

    अपने पक्ष में “आरक्षण” सेट करने लखनऊ में जुटे सम्भावित प्रत्याशी।  नेताओं और बाबुओं के चक्कर काट रहे हैं। कहीं से सेट हो जाएं सीट। 

UP Panchayat Chunav 2021 Latest News: सब्सक्राइब करें www.6amnewstimes.com  16:02:2021 रविन्द्र यादव लखनऊ।


यूपी में पंचायत चुनाव की सरगर्मी के साथ अपनी सीट पर आरक्षण की चिंता सम्भावित प्रत्याशियों को गांव से शहर तक खींच ला रही है। पिछले एक महीने से कहीं पूर्व तो कहीं मौजूदा प्रधान आरक्षण का गणित सेट करने के लिए लखनऊ में भटक रहे हैं।


कोई महिला सीट चाहता है ताकि पत्नी को लड़ा सके। कोई खास आरक्षण की सेटिंग के लिए नेताओं से लेकर बाबुओं तक चक्कर काट रहा है ताकि विरोधियों का पत्ता कट जाए। राजधानी में पिछले त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के समय 570 ग्राम पंचायतें थीं। अब ये घट कर 495 रह गई हैं। 

 जिस तेजी से शहर का विकास हो रहा है।  उसे देखकर लगता है कि अगले पांच साल में 100 से अधिक ग्राम पंचायतें और नगर निगम में शामिल हो जाएंगी। ऐसे में जो ग्राम पंचायतें राजधानी की शहरी सीमा के पास हैं उनके प्रधान, पूर्व प्रधान या उम्मीवार ज्यादा जोड़ तोड़ करने में लगे हैं। 

 ग्राम प्रधानों से बात करने पर उन्होंने कहा कि उनके लिए पंचायत की राजनीति का यह आखिरी चुनाव साबित हो सकता है। पता नहीं इसके बाद के चुनाव में उनकी ग्राम पंचायत रहे कि शहरी क्षेत्र में चली जाए। इसलिए चुनाव लड़ना और जीतना उनके लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न है। 

 पंचायत चुनावों में मतदाता भी बढ़ गए हैं। पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार 55 हजार से अधिक मतदाता बढ़े हैं। पुनरीक्षण बाद तैयार 494 ग्राम पंचायतों की मतदाता सूचियों में वोटरों की संख्या बढ़कर 10,50,517 हो गयी है।पांच साल पहले वर्ष 2015 में 570 ग्राम पंचायतों में हुए पंचायत चुनाव में वोटरों की यह संख्या 9,95,213 थी।

 युवा भी आकर्षित हो रहे हैं प्रधानी की राजनीति में। 

एक लोकगीत है ‘जब नौकरी न मिले जवानी में तो कूद पड़ौ परधानी में’। आजकल गांव-गांव ऐसे ही गीत बज रहे हैं। इस बार प्रधानी के लिए कई गांवों में युवा भी अपनी जमीन तलाश रहे हैं। मलिहाबाद से लेकर मोहनलालगंज तक गांव से लेकर कस्बे तक पंचायत चुनावों को लेकर चर्चाएं गर्म हैं। चाय की गुमटियों से ढाबों तक राजनीति की गोटियां सेट हो रही हैं।




........................ 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ