Lucknow : रामा महाविद्यालय, चिनहट, लखनऊ ने मतदान के प्रति जागरूकता.......,

  

रामा महाविद्यालय, चिनहट, लखनऊ ने ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया “मतदान के प्रति जागरूकता” अभियान। 

6एएम न्यूज नेटवर्क , Published by : रविन्द्र यादव Updated Sat , 15, Apr, 2024, 07:03 AM IST


 Lucknow News : रामा महाविद्यालय, चिनहट, लखनऊ ने ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया एक दिवसीय “मतदान के प्रति जागरूकता” अभियान। 

दिनांक 13.04.2024 को रामा महाविद्यालय, चिनहट, लखनऊ द्वारा एम. एड. के छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों के द्वारा ‘मूल्य परक’ शिक्षा पाठ्यक्रम के अंतर्गत एक दिवसीय ग्रामीण भ्रमण यात्रा का आयोजन किया गया। यात्रा की शुरुआत महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. कौसर परवीन के द्वारा हरी झंडी दिखाकर किया गया है। 

जिसमें बाराबंकी जनपद के सफेदाबाद रेलवे क्रॉसिंग के बगल द एनसी स्कूल के पास भूहेरा गांव में विजिट किया गया। एम. एड. के विद्यार्थियों द्वारा गांव के लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया गया तथा विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों में शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सुरक्षा के प्रति भी जागरूक किया गया। 

एम. एड. विद्यार्थी ने गांव में ही स्थित एक वृद्धाश्रम में भी गए तथा वहां पर रह रहे वृद्धजनों से संवाद स्थापित कर उनकी परेशानियों को समझा तथा यथोचित मानसिक एवं सामवेगिक सहयोग भी प्रदान किया गया। छात्रों ने प्राथमिक विद्यालय में भी जाकर वहां के अध्यापकों के माध्यम से बच्चों को भी आगे पढ़ने के लिए प्रेरित किया। 

प्राथमिक विद्यालय के बच्चों ने हमारे एम.एड. के छात्र-छात्राओं के साथ खूब प्रसन्नता व्यक्त किया। इस अवसर पर स्वयं प्रबंधक महोदय श्री मनोज यादव जी स्पात्निक वृद्धाश्रम में उपस्थित रहे एवं फल वितरित कर वृद्धजनों का आशीर्वाद प्राप्त किया। 

भ्रमण पर विभाग के समस्त प्राध्यापक डॉ. कल्पना वर्मा (विभागाध्यक्ष), डॉ. पुनीत श्रीवास्तव, डॉ. आभा शर्मा, श्रीमती सीमा चौधरी एवं श्री मनोज कुमार जी द्वारा अपना बौद्धिक सहयोग प्रदान किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने