6am up, : योगी “निर्वाचन आयोग” से चार कदम आगे, लोकसभा चुनाव की लिए कर ली तैयारी ,


Loksabha Election 2023❓24

योगी “निर्वाचन आयोग” से चार कदम आगे, लोकसभा चुनाव की लिए कर ली तैयारी ,

अधिकारीयों अपने हिसाब से कर दी नियुक्ति, 

6एएम न्यूज टाइम्स ब्यूरो, Published by, रविन्द्र यादव 9415461079, Updated by, 06 , Sep, 2023 : Wed, 06:40 AM, IST


यूपी की योगी सरकार “निर्वाचन आयोग” से चार कदम आगे बढ़ते हुए लोकसभा चुनाव की कर ली तैयारी , यूपी की सरकारी मशीनरी लोकसभा चुनाव के लिए लगभग तैयार है। राज्य सरकार ने तीन साल के दायरे में आ सकने वाले एक-आध डीएम को छोड़कर लगभग सभी पीसीएस अधिकारियों की भी अदला-बदली अपने हिसाब से कर ली है।

 

लगभग सभी राजनीतिक दलों द्वारा केंद्र की मोदी सरकार पर लगातार ये बयान बाजी की जा रही है की मोदी सरकार समय से पहले करा सकती है लोकसभा चुनाव इन्हीं सब चर्चाओं के बीच मुख्यमंत्री योगी ने यूपी की सरकारी मशीनरी की भी चुनाव के लिहाज से काफी हद तक ओवरहॉलिंग कर दिया है।


दरअसल, चुनाव से पहले निर्वाचन आयोग, चुनाव कार्यों से संबंधित उन अधिकारियों को हटाने के लिए कहता है, जिनकी एक जिले में तैनाती तीन वर्ष या उससे अधिक हो जाती है। चुनाव के संभावित कार्यक्रम के लिहाज से वह एक कट ऑफ डेट तय करता है। राज्य सरकार आयोग से यह निर्देश आने से पहले अपने स्तर से ही इस दायरे में आने वाले अधिकारियों का स्थान बदल रही है। इससे संबंधित अधिकारी को नए स्थान पर काम का कुछ अनुभव भी मिल जाएगा। अचानक कम अनुभवी अधिकारियों की देखरेख में चुनाव कराने की स्थिति नहीं बनेगी।


शायद यही वजह रही कि वर्ष 2021 में तैनाती पाने वाले बिजनौर, एटा और ललितपुर के डीएम को भी दूसरे जिलों में भेजा गया है। इस समय स्थिति यह है कि 75 जिलों में 65 डीएम की तैनाती वर्ष 2022 या उसके बाद हुई है। उससे पहले तैनाती पाने वाले मात्र 10 डीएम हैं, जिनमें से अधिकतर की तैनाती अक्तूबर 2021 में हुई है। हालांकि, अब भी कई जिलों में फेरबदल की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है।


इंडिया के घटक कांग्रेस, सपा, जदयू, राजद और तृणमूल कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व पहले ही कह चुके हैं कि मोदी सरकार समय से पहले लोकसभा चुनाव करा सकती है। इंडिया और एनडीए से खुद को तटस्थ घोषित कर चुकीं बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी शनिवार को यही आशंका जताई है।

इसी सप्ताह तैनात हुए सीईओ और दो एसीईओ

इसी सप्ताह में प्रदेश निर्वाचन कार्यालय में भी नए मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के साथ ही दो और अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को तैनात किया जा चुका है।


#गोदी_मीडिया_बनाम_ढोंगी_मीडिया_का_मायाजाल_OBC_SCST_Mainority_के_लिए_मीठे_जहर_के_समान,

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने