MSME : मंत्री राकेश सचान सत्र में विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

मंत्री राकेश सचान विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

ओडीओपी कार्यक्रम में श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी रही मुख्य अतिथि। 

6AM : Published by, Ravindra yadav Lucknow, 12, Feb, 2023 : Sun , 01:18 AM,



लखनऊः 12, फरवरी, 2023

उत्तर प्रदेश ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट-2023 के तत्वाधान में 11 फरवरी 2023 को दोपहर 2 बजे से “ओडीओपी- पारंपरिक उद्योगों को सशक्तिकरण (ODOP& Empowering Traditional Industries )“ सत्र का आयोजन किया गया। सत्र की अध्यक्षता माननीय महिला एवं बाल विकास मंत्री, भारत सरकार, श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी ने की। माननीय मंत्री, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम उद्योग, हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग, उत्तर प्रदेश, राकेश सचान सत्र में विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। 

सत्र में मयूर माहेश्वरी, आयुक्त एवं निदेशक उद्योग, उत्तर प्रदेश: थम्पी कोशी,  CEO&ONDC : धीरज कपूर, उपाध्यक्ष गवर्नमेंट रिलेशंस, फ्लिप्कार्ट ग्रुप ए. वी. अनंत राम, निदेशक, लुलु ग्रुप तथा शोभित माथुर, पार्टनर, अर्न्स्ट एंड यंग भी हिस्सा लिया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी, माननीय महिला एवं बाल विकास मंत्री, भारत सरकार, के द्वारा माननीय मुख्यमंत्री के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाये जा रहे “एक जनपद एक उत्पाद“ कार्यक्रम के माध्यम उद्यमियों के विकास और उत्पादों की सराहना की। 

उद्यमियों के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए उन्होंने उत्तर प्रदेश में उपलब्ध अवसरों का लाभ उठाने के लिए निवेशकों को आमंत्रित किया। आगे उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार की नई MSME  पालिसी की प्रशंसा की एवं प्रदेश सरकार को 32 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव मिलने पर बधाई दी।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विशिष्ट अतिथि राकेश सचान, माननीय मंत्री, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम उद्योग, हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग, उत्तर प्रदेश के द्वारा प्रदेश सरकार की उद्योगों को बढावा देने व रोजगार प्रोत्साहन के सम्बन्ध विस्तृत रूप से उद्यमियों को जानकारी दी। उन्होने यह भी बताया कि माननीय मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में, ओडीओपी कार्यक्रम के माध्यम से पिछले सालो से ओडीओपी उत्पादों के उत्पादन और निर्यात में काफी वृद्धि देखी गई है तथा अब उत्तर प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य में प्रमुख योगदान देना है।

सत्र की शुरुआत मयूर माहेश्वरी, आयुक्त एवं निदेशक उद्योग, उत्तर प्रदेश के संबोधन के साथ हुई। उन्होंने विस्तार से ओडीओपी उत्पादों एवं प्रोग्राम के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया की अधिकतर ओडीओपी उत्पाद प्राचीन एवं पारंपरिक है जिन्हें बचाना एवं विकास के मार्ग पर अग्रसर करना अति आवश्यक है। 

ओडीओपी प्रोग्राम के अंतर्गत लिए जा रहे कार्य बिंदु के विषय में उन्होंने सभी को अवगत कराया।

 तत्पश्चात ONDC के CEO थम्पी कोशी ने बताया कि एमएसएमई इकाईयां ई-कामर्स के माध्यम से अपने उत्पाद को देश-विदेश में विक्रय कर व्यापार बढा सकती हैं, इस विषय पर उन्होंने विस्तृत जानकारी दी उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के इनोवेटिव उपक्रम, व्छक्ब् से जुड़ने वाला पहला प्रदेश है ।

प्रदेश के ओडीओपी उत्पाद  ODOP.com   के ONDC  नेटवर्क से जुड़ने से अधिकाधिक क्रेताओं को उपलब्ध हुए है ।

कार्यक्रम के दौरान फ्लिप्कार्ट ग्रुप के उपाध्यक्ष, धीरज कपूर ने बताया कि फ्लिप्कार्ट पर दस हजार से ज्यादा ओडीओपी उत्पाद क्रय के लिए उपलब्ध है, जिनकी संख्या बढ़ाने पर फ्लिकार्ट कार्य कर रही है। उन्होंने MSMEs  के लिए उत्तर प्रदेश में फ्लिप्कार्ट समर्थ कार्यक्रम को विस्तार देने की घोषणा की। साथ ही उन्होंने बताया कि फ्लिप्कार्ट यूपी में नये पूर्ति केन्दों को स्थापित करने जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि फ्लिप्कार्ट ग्रीन डिलीवरी इनिशिएटिव के अंतर्गत ई-वाहनों के माध्यम से उत्पादों की डिलीवरी की व्यवस्था करेगा।

ए.वी. अनंत राम, निदेशक, लुलु ग्रुप ने बताया कि लुलु ग्रुप अपने भारतीय मॉलस के मध्यम से पहले ही ओडीओपी उत्पादों का विक्रय कर रहा है। उन्होंने घोषणा की, कि अब लुलु ग्रुप विश्व भर में फैले अपने लगभग 230 मॉलस के मध्यम से ओडीओपी उत्पादों का विक्रय करेगा।

सत्र के अन्त में एमएसएमई और निर्यात प्रोत्साहन विभाग के सचिव प्रांजल यादव द्वारा अतिथियों, विभागों के अधिकारियों, मिडीया बन्धुओ, के साथ साथ उद्यमियों का आभार व्यक्त किया गया।





🚩✔️🚩✔️🚩✔️🚩✔️🚩✔️🚩✔️🚩✔️🚩

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने