Ticker

6/recent/ticker-posts

मंत्री राकेश सचान द्वारा उत्तर प्रदेश लघु उद्योग निगम लिमिटेड के क्षेत्रीय कार्यालय का शुभारंभ..... ।


मंत्री श्री सचान ने नादरगंज लखनऊ में नवनिर्मित उत्तर प्रदेश लघु उद्योग निगम लिमिटेड के क्षेत्रीय कार्यालय का किया शुभारंभ।

6AM : Published by, Ravindra yadav Lucknow, 24, Jan , 2023 : Tue, 06:45 PM, IST



उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री राकेश सचान ने आज लखनऊ के नादरगंज स्थित औद्योगिक क्षेत्र में नवनिर्मित उत्तर प्रदेश लघु उद्योग निगम लिमिटेड के क्षेत्रीय कार्यालय का शुभारंभ किया। लगभग 1000 स्क्वायर मीटर क्षेत्रफल मैं बने इस भवन में उद्यमियों के बैठने का भी अच्छा प्रबंध किया गया।

इस अवसर पर श्री सचान ने कहा कि नए भवन की स्थापना से कार्यों के संचालन में सुविधा होगी। एमएसएमई इकाइयों को सुविधा मिलेगी। पीपीपी मॉडल पर निगम का कार्य तेजी से आगे बढ़ेगा। एमएसएमई इकाइयों की सहायता के उद्देश्य से यूपीएसआईसी का गठन किया गया है और यूपीएसआईसी एक कार्यदाई संस्था के रूप में कार्य कर रही है।


श्री सचान ने कहा कि निगम अपने उददेश्यों की पूर्ति हेतु प्रदेश की सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम इकाईयों को कच्चामाल की उपलब्धता से लेकर उनके द्वारा उत्पादित वस्तुओं के विपणन तक के क्षेत्र में सहायता प्रदान कर रहा है।निगम द्वारा विपणन सहायता योजना एवं निर्माण योजनार्न्तगत प्रदेश की उत्पादन सम्बन्धी एवं सेवा सम्बन्धी इकाईयों के माध्यम से उनके द्वारा उत्पादित वस्तुओं को शासन की विभिन्न योजनाओं के अर्न्तगत आपूर्ति एवं स्थापना का कार्य कराया जाता है, जिससे एक तरफ प्रदेश की सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम इकाईयां लाभान्वित होती है वहीं दूसरी तरफ प्रदेश के विकास में अपना सहयोग प्रदान कर रहा है। स्थापना सम्बन्धी कार्यों के माध्यम से प्रदेश में युवाओं को रोजगार प्राप्त होता है।



श्री सचान ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सूक्ष्म एवं लघु इकाईयों को प्लग एण्ड प्ले के आधार पर कार्य हेतु स्थल प्रदान करने के लिए जनपद आगरा तथा जनपद कानपुर में फ्लेटेड फैक्ट्री की स्थापना की जा रही है। उक्त भवन में एक स्थान पर समस्त सुविधाओं की व्यवस्था की जा रही है।


भारत सरकार की सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम के त्वरित विकास हेतु रेंजिग एण्ड एक्सलरेटिंग एम०एस०एम०ई० परफार्मेस (RAMP) योजना के क्रियान्वयन हेतु निगम को नोडल ऐजन्सी नामित किया गया।


उन्होंने कहा कि निगम वर्ष 2008 से घाटे में चल रहा था। वर्तमान सरकार की नीतियों के कारण निगम वर्ष 2022 तक 5272.99 लाख के संचित लाभ में है। 

 

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम श्री अमित मोहन प्रसाद, यूपीएसआईसी के प्रबंध निदेशक राम यज्ञ मिश्र सहित विभागीय अधिकारी एवं उद्यमी मौजूद थे।





🚩✔️🚩✔️🚩✔️🚩✔️🚩✔️🚩✔️🚩✔️🚩✔️

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Chat with 6AM-News-Times The admin will reply in few minutes...
Hello, How can I help you? ...
Click Here To Start Chatting...