Ticker

6/recent/ticker-posts

#Dengue Prayagraj : 76 हाट स्पाट किए चिन्हित, गांवों में भी तेजी से पांव पसार रहा ये बुखार...

बघाड़ा, प्रीतम नगर, अल्लापुर, गोविंदपुर, सलोरी, मीरापुर, कीडगंज, राजापुर सबसे ज्यादा प्रभावित

प्रयागराज शहर में डेंगू का कहर 76 हाट स्पाट किए चिन्हित,शहर के साथ गांवों में भी तेजी से पांव पसार रहा ये जानलेवा बुखार:

6AM_NEWS_TIMES : Edited by. Ravindra yadav Lucknow : 9415461079, 05, Nov, 2022 : Sat, 07:12 AM,

#Dengue #Prayagraj



प्रयागराज : स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की ओर से गुरुवार को 76 हाट स्पाट चिन्हित कर । इन क्षेत्रों में जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेटों की निगरानी में हुई फागिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव। साथ ही मरीजों व उनके तीमारदारों से संपर्क कर इलाज के बारे में जानकारी ली।

प्रयागराज शहर में डेंगू का कहर 76 हाट स्पाट किए चिन्हित,शहर के साथ गांवों में भी तेजी से पांव पसार रहा ये जानलेवा बुखार:

प्रयागराज शहर में डेंगू का डंक कम होने के बजाय दिन-रात बढ़ता ही जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की ओर से गुरुवार को 76 हाट स्पाट चिन्हित किए गए। इन क्षेत्रों में जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेटों की निगरानी में फागिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव कराया गया। साथ ही मरीजों व उनके तीमारदारों से संपर्क कर इलाज के बारे में जानकारी ली।


मीरापुर, कीडगंज, राजापुर, बघाड़ा, प्रीतम नगर, अल्लापुर, गोविंदपुर, सलोरी के क्षेत्र सबसे ज्यादा प्रभावित


प्रयागराज में डेंगू ग्रसित क्षेत्रों को हाट स्पाट के रूप में चिन्हित किया जा रहा है, जिससे इन क्षेत्रों में विशेष अभियान चलाया जा सके और डेंगू पर नियंत्रण हो सके। गुरुवार को जो क्षेत्र हाट स्पाट के रूप में चिन्हित किए गए, उनमें गोविंदपुर, शिवकुटी, चांदपुर सलोरी, करामत की चौकी, करैलाबाग, सदियापुर, मीरापुर, तुलसीपुर, रसूलपुर, गऊघाट, कीडगंज, तुलारामबाग, भीम नगर, संजय नगर, कसारी-मसारी, राजरूपपुर, भुसौली टोला, अटाला, बक्शी बाजार, रानी मंडी, साउथ मलाका, आजाद नगर, रामबाग, मोहत्सिमगंज, अशोक नगर नेवादा, गंगा नगर, मुंडेरा, सुलेमसराय, ट्रांसपोर्ट नगर, करेली बी ब्लाक, राजापुर, कटरा, बेली, म्योराबाद, नयापुरा, फाफामऊ, बड़ा व छोटा बघाड़ा, सादियाबाद, प्रीतम नगर, जयंतीपुर, अबूबकरपुर, पान दरीबा, जानसेनगंज, शाहगंज, अल्लापुर, सोहबतियाबाग, दरियाबाद, खलासी लाइन, पूरा ढाकू, बैरहना, भुलई का पूरा, स्वराज नगर, अलीनगर, एनेद्दीनपुर, मदारीपुर, जेके आशियाना,  तेलियरगंज, मेहदौरी, रसूलाबाद, चक फैजुल्ला, जहांगीराबाद, खरकौनी, मधवापुर शामिल हैैं। इन क्षेत्रों में 350 से ज्यादा डेंगू मरीज एक सप्ताह के दौरान मिले हैैं। इन हाट स्पाट में चिकित्सकों के साथ ही सेक्टर मजिस्ट्रेटों को तैनात कर दिया गया है।


शहर में खुलेंगे 36 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर


डेंगू समेत अन्य मच्छर जनित रोगों पर नियंत्रण के लिए शहर में 36 नए नगरीय हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खुलेंगे। शासन के निर्देश पर डीएम ने इसकी मंजूरी दी है। ये सेंटर अगले कुछ ही दिनों में संचालित होने लगेंगे। फिलहाल अभी ये सेंटर किराए के भवनों में संचालित होंगे। इन सेंटरों में मरीजों का इलाज किया जाएगा। यहां चिकित्सकों के साथ ही मेडिकल स्टाफ भी तैनात किए जाएंगे।


सही और नियमित रूप से न फागिंग न एंटी लार्वा छिड़काव , बढ़ रहे मच्छरों के प्रकोप से शहर में दहशत का माहौल। 


डेंगू कंट्रोल रूम में रोज ही दो से ढाई सौ फोन आ रहे हैैं। ज्यादातर लोग फागिंग तथा एंटी लार्वा का छिड़काव न कराने की शिकायत कर रहे हैैं। कंट्रोल रूम में तैनात स्टाफ फौरन ही विभाग को सूचित कर फागिंग को कहते हैैं। गुरुवार को भी दोपहर में 50 से ज्यादा फोन आए और एंटी लार्वा छिड़काव कराने की मांग की।

स्वास्थ्य विभाग, सहित नगर निगम और प्रशासन के कई अफसर भी डेंगू की चपेट में। फिर भी जमीनी स्तर पर हो रही लापरवाही। 

नगर निगम के एक जोनल अधिकारी समेत कई कर्मचारी भी डेंगू की चपेट में आ गए हैैं। स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रशासन के कई अधिकारी व उनके परिवार के सदस्य को डेंगू हो गया है। कई लोग तो अस्पताल में भर्ती कराए गए हैैं।







🚩✔️🚩✔️🚩✔️🚩✔️🚩✔️🚩✔️🚩✔️🚩

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ