Ticker

6/recent/ticker-posts

Jal Shakti Mantralay UP : उन्नाव इंट्रीग्रेटेड कोविड कंट्रोल रूम का निरीक्षण करते हुए, डाॅ महेंद्र सिंह

उन्नाव इंट्रीग्रेटेड कोविड कंट्रोल रूम का निरीक्षण।

होम आइसोलेटेड मरीजों से की वार्ता एवंनिगरानी समिति से दवाईयां व मेडिकल किट उपलब्ध कराने के निर्देश दिया। डॉ महेंद्र सिंह 

सब्सक्राइब करें। www.6amnewstimes.com  12: 05 : 2021 RAVINDRA YADAV Lucknow, 9415461079 


जल शक्ति विभाग डॉ महेंद्र सिंह जनप्रतिनिधिगणों व उच्च अधिकारियों को कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने व आगे की रणनीति के संबंध में की बैठक के दौरान आवश्यक निर्देश देते हुए। 

उन्नाव / लखनऊ ; बढ़ते कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के संबंध में आज जल शक्ति विभाग (सिंचाई एवं जल संसाधन, बाढ़ नियंत्रण, लघु सिंचाई, नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग) उत्तर प्रदेश, डॉ महेंद्र सिंह ने जनपद उन्नाव में स्थित कलेक्ट्रेट के पन्नालाल सभागार में संचालित कोविड-19 इंटीग्रेटेड कोविड एंड कमांड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण किया। 

 


निरीक्षण के दौरान जनमानस से आने वाली कोविड सम्बंधित प्राप्त कॉल संबंधित रजिस्टर का अवलोकन किया। उन्होंने निर्देश देते हुये कहा कि कोविड-19 कमांड कंट्रोल सेंटर में आने वाली प्रत्येक कॉल अटेंड की जाए और उसका गुणवत्तापूर्ण निस्तारण होना चाहिए और उस कॉल के संबंध में उच्च अधिकारियों को अवश्य अवगत कराया जाए, जिससे कि पीड़ित मरीजों के परिजनों की समस्या का समाधान हो सके और मरीज को सही समय पर सही उपचार मिल सके। उन्होंने कहा कि प्रत्येक दिवस होम आइसोलेटेड मरीज से दूरभाष पर संपर्क कर उनका मनोबल बढ़ाएं, उन्हें उचित सलाह दें जैसे कि पानी को गर्म करके पीना, काढ़ा पीना, दिन में दो से तीन बार भाप लेना व गरारा करना आदि। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर से सैनिटाइजेशन ,स्वच्छता सफाई व मेडिसिन आदि का रिकॉर्ड भी विस्तृत रूप से कोविड-19 कंट्रोल रूम में होना चाहिए। कोविड-19 संबंधित प्रतिदिन होने वाली गतिविधि को प्रभावी कार्यवाही की जाए। 


डॉ महेंद्र सिंह की अध्यक्षता में जनप्रतिनिधिगणों व उच्च अधिकारियों के मध्य कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने व आगे की रणनीति के संबंध में इस कोरोना संक्रमण की द्वितीय लहर को नियंत्रित करने और जनपद वासियों को स्वस्थ व सुरक्षित रखने के उद्देश्य से विकास भवन सभागार में बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें कोविड-19 महामारी की द्वितीय लहर के परिप्रेक्ष्य में महामारी के प्रभावी नियंत्रण, चिकित्सालयों में आई0सी0यू0 व ऑक्सीजनयुक्त बेड्स की व्यवस्था, एंबुलेंस सेवाओं की सुचारू व्यवस्था, ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति, जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने, लोगों की आवागमन को नियंत्रित करने , चिकित्सा विभागों की इकाइयों द्वारा जनमानस को सभी सुविधाएं सुनिश्चित कराने, सभी औद्योगिक इकाईयों को संचालित रखने व वहाॅ काम कर रहे मजदूरों की समस्याओं के समाधान तथा जनसामान्य से लगातार संवाद आदि संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए उन्होंने कहा निगरानी समितियों को एक्टिव रखते हुये ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में सर्विलांस का कार्य, हाॅटस्पाॅट कंटेंटमेंट जोन चिन्हित करने के साथ साथ जनपद के सभी ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता एवं सैनिटाईजेशन की व्यवस्था सुनिश्चित कराने एवं उसकी नियमित रूप से समीक्षा करने पर चर्चा की गई।



 बैठक में जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार द्वारा आश्वस्त किया गया कि हम इस कोरोना की लड़ाई को मिलकर एक साथ लड़ेंगे और जिला प्रशासन द्वारा कोविड-19 के संक्रमण को नियंत्रित करने के उद्देश्य से कोविड-19 कमांड कंट्रोल सेंटर जनपद में 24 घंटे सक्रिय है। चिकित्सकों की टीम के द्वारा टेलीकाउंसलिंग के माध्यम से भी मरीजों को परामर्श दिया जा रहा है। होम आइसोलेशन में भर्ती मरीजों की चिकित्सकों द्वारा निरंतर मॉनिटरिंग की जा रही है। 


 पत्रकार बंधुओं के साथ प्रेस वार्ता के दौरान डॉ महेंद्र सिंह द्वारा जनपद की सराहना करते हुए कहा गया उन्नाव में कोरोना केसों में गिरावट आई है, ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन उपलब्ध है, व होम आइसोलेशन में जो मरीज हैं उनके लिए सारी व्यवस्थाएं जिला प्रशासन द्वारा कराई जा रही हैं, एंबुलेंस की व्यवस्था कोविड-19 कमांड सेंटर के माध्यम से तत्काल कराई जा रही है, किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं है, दवाइयां उचित मात्रा में उपलब्ध कराई जा रही हैं। उन्होंने कहा जिला प्रशासन की सक्रियता से उन्नाव में कोरोना केसों में निश्चित रूप से गिरावट आई है। वैक्सीनेशन का कार्य भी उन्नाव में बहुत ही अच्छा हुआ है। अधिकारियों की पूरी टीम तन्मयता के साथ कार्य कर रही है। निगरानी समितियों के माध्यम से भी कार्य कराए जा रहे हैं। 

 इस अवसर पर जनपद के समस्त माननीय विधायक गण, माननीय जनप्रतिनिधि गण, पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व), नगर मजिस्ट्रेट, डिप्टी कलेक्टर श्री अंकित शुक्ला, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आशुतोष कुमार सहित टीम-09 बैठक के समस्त अधिकारीगण एवं समस्त संबंधित उपस्थित रहे।

जल शक्ति मंत्री ने कंटेटमेंट जोन मे लोगो से मुलाकात की। 

उन्नाव जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह सोहरामऊ कस्बा बाजार निवासी प्रशांत पांडेय के आवास के समीप जाकर मुलाकात की। प्रशांत पांडेय की आरटीपीसीआर रिपोर्ट 9मई को कोरोना संक्रमित आई थी। जिसके बाद उन्हें होम क्वाऱनटाइन किया गया था। उनके आवास के 50मीटर के एरिया को बैरिकेड कर दिया गया था। संक्रमित सीएचसी में कार्यरत है। इस दौरान गांव की आशा नीलम गौतम से मंत्री ने मिलकर दवाइयों के डोज की जानकारी ली। गांव में सेनेटाइजेशन के बारे में ग्राम प्रदान राहूल बाजपेई से जानकारी ली है।




___________________


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ