Ticker

6/recent/ticker-posts

UP फर्जी खतौनी पर बिना जमीन वाले किसान से खरीद लिया 1084 कुंतल धान,

 फर्जी खतौनी पर बिना जमीन वाले किसान से खरीद लिया 1084 कुंतल धान, दो केंद्र प्रभारी बर्खास्त। 

सब्सक्राइब करें। www.6amnewstimes.com Ravindra Yadav lucknow 17:01:2021



कुशीनगर के डीएम एस राजलिंगम ने धान खरीद में सख्त रूख अख्तियार करने के बाद एआर कोऑपरेटिव बृजकिशोर मिश्र ने दो धान क्रय केंद्र प्रभारियों के खिलाफ बर्खास्तगी की कार्रवाई करायी है। फर्जी खतौनी पर एसडीएम हाटा ने 22 हजार कुंतल खरीद की मंजूरी दी थी। इस किसान से दो केंद्र प्रभारियों ने 1084 कुंतल की खरीद की थी। इस मामले में दोनों प्रभारियों समेत चार के खिलाफ केस दर्ज है। 


डीएम एस राजलिंगम ने धान खरीद की समीक्षा के दौरान एआर कोऑपरेटिव बृजकिशोर मिश्र को बर्खास्तगी की कार्रवाई करते हुए धान खरीद पर रोक लगाने का निर्देश दिया था। इस पर एआर कोऑपरेटिव ने कार्रवाई करते हुए संस्था के अध्यक्ष को केंद्र प्रभारियों पर कार्रवाई करने के लिए आदेश दिया। समिति के अध्यक्ष ने धान क्रय केंद्र पैकौली के प्रभारी विनय कुमार व करमहा के प्रभारी चन्द्रशेखर को बर्खास्त की कार्रवाई करते हुए धान खरीद पर रोक लगा दी है। दोनों केन्द्र प्रभारियों के खिलाफ बर्खास्तगी की कार्रवाई करते हुए इसकी सूचना नोडल विभाग, जिला खरीद अधिकारी समेत अफसरों को दी गयी है। 

खरीद के पोर्टल पर शक होने पर शासन ने डीएम को जांच कराने के लिए आदेश दिया था। इस पर डीएम ने एडीएम व जिला खाद्य विपणन अधिकारी की संयुक्त टीम गठित कर जांच करायी। जांच रिपोर्ट आने पर एसडीएम हाटा के कम्प्यूटर ऑपरेटर, जालसाजी करने वाला किसान व दो केन्द्र प्रभारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करायी थी। अब दोनों केन्द्र के प्रभारियों के खिलाफ बर्खास्तगी की कार्रवाई की गयी है। 


धान खरीद की समीक्षा में डीएम से दोषी केंद्र प्रभारियों के खिलाफ कार्रवाई कराने का निर्देश मिला था। इस पर पैकौली व करमहा धान क्रय केंद्र प्रभारी को बर्खास्तगी की कार्रवाई की गयी है। इसके साथ ही सभी केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिये गये है कि शासन की मंशा के अनुरूप ही धान की खरीद करें। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ