Jal-Shakti-Irrigation Department ; लोक सेवा आयोग से नव - चयनित 1438 जूनियर इंजीनियर की तैनाती की प्रक्रिया प्रारम्भ - डॉ महेन्द्र सिंह

  उत्तर प्रदेश बना देश का प्रथम प्रदेश । पारदर्शीता के तहत अभियन्ताओं द्वारा स्वयं चयनित स्थानों पे तैनाती से अभियन्ताओं में उत्साह के साथ बढती कार्य शीलता।

लोक सेवा आयोग से नव - चयनित 1438 जूनियर इंजीनियर की तैनाती की प्रक्रिया प्रारम्भ - डॉ महेन्द्र सिंह 

6AM NEWS TIMES 26:10 :2020 


 उत्तर प्रदेश नव - चयनित जूनियर इंजीनियर पूरी लगन एवं ईमानदारी से अपने दायित्वों का निवर्हन करें। 
 


 लखनऊ उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री , डाॅ महेन्द्र सिंह ने लोक सेवा आयोग , प्रयागराज से चयनित अवर अभियन्ता सेवा में अपने बैच के टॉपर सीतापुर निवासी , आशुतोष सिंह को उनकी पसन्द के सिंचाई खण्ड में तैनाती देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है , जहां अभियन्ताओं को पूरी पारदर्शी प्रकिया अपनाते हुए तैनाती प्रदान की जा रही है । उन्होंने कहा कि इस तरह का कार्य प्रदेश के यशस्वी मा मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी की सरकार में ही सम्भव है । 

उन्होंने चयनित अवर अभियन्ताओं से अपील किया कि अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी ईमानदारी एवं लगन से करते हुए विभाग में अपनी अलग पहचान बनाने का प्रयास करें । जलशक्ति मंत्री आज यहां डॉ राममनोहर लोहिया परिकल्प भवन , तेलीबाग में लोक सेवा आयोग से नव - चयनित अवर अभियन्ताओं को सिंचाई विभाग में उनकी पसन्द के खण्डों में तैनाती प्रदान करने के अवसर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे । 

उन्होंने कहा कि विभाग में 4685 स्वीकृत पदों के सापेक्ष लगभग 2360 पद विगत कुछ वर्षों से नयी भर्ती न होने से रिक्त चल रहे थे । राज्य सरकार द्वारा तेजी से कार्यवाही करते हुए लोक सेवा आयोग से 1438 अवर अभियन्ताओं को चयन कराकर एक रिकार्ड कायम किया है । इन्ही 1438 नव - चयनित अवर अभियन्ताओं को पारदर्शी तरीके से उनकी पसंद के स्थानों पर मेरिट के आधार पर पोस्टिंग दिये जाने की प्रकिया आज शुरू की गयी है ।

 डॉ महेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रतिदिन 200 अवर अभियन्ताओं को पारदर्शी व्यवस्था के तहत पदस्थापना दी जायेगी। और यह कार्य एक सप्ताह में पूरा कर लिया जायेगा । इन अवर अभियन्ताओं से विभाग में अवर अभियन्ताओं की कमी दूर हो जायेगी और विभागीय कार्यों को तेजी से सम्पादित कराने में मदद मिलेगी । उन्होंने सभी अवर अभियन्ताओं से अपेक्षा किया कि आम जनमानस एवं किसानों को जनता जनार्दन मानते हुए प्रदेश एवं देश के विकास में अपना उत्कृष्ट योगदान दें । उन्होंने कहा कि पदस्थापना की कार्यवाही पूरी होने के पश्चात एक सप्ताह में सभी अवर अभियन्ताओं को मा मुख्यमंत्री जी से आशीर्वाद एवं मार्गदर्शन दिलाने का प्रयास किया जायेगा । 

जलशक्ति मंत्री ने कहा कि अवर अभियन्ता विभाग की रीढ़ होता है । निचले स्तर पर सभी कार्यों को करने का दायित्व उसी का होता है । उन्होंने कहा कि सिंचाई विभाग फसलोंके लिए पानी तथा जनमानस को पेयजल भी उपलब्ध कराता है । जल ही जीवन है और पवित्र है । इसी पवित्रता का भाव लेकर अवर अभियन्ताओं को विभाग की सेवा करनी है । उन्होंने कहा कि नहर , बांध , जलाशय , पुल - पुलिया तथा पाताल से लेकर आकाश तक इस विभाग की मौजूदगी है । उन्होंने कहा कि जेई विभाग के आंख , नाक और कान हैं ।  

उन्होंने कहा कि किसान अन्नदाता है और उसे भगवान मानते हुए विभागीय योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचायें ।  इसके पूर्व जलशक्ति राज्य मंत्री श्री बलदेव सिंह औलख ने सम्बोधित करते हुए कहा कि पूर्व की सरकारों में ट्रांसफर व पोस्टिंग में जो होता था वो सभी लोग जानते हैं। 

 इस मौके पर प्रमुख अभियन्ता परियोजना विनोद कुमार निरंजन ने अवर अभियंताओं को विभाग की कार्यप्रणाली एवं तकनीकी जानकारी से अवगत कराया । उन्होंने कहा कि सिंचाई विभाग एक बहु - आयामी विभाग है । इसका मुख्य कार्य नहर , बांध , भवन , जलाशय निर्माण के साथ ही हर खेत को पानी उपलब्ध कराना है । उन्होंने कहा कि आप सब लोगों को स्वर्णिम अवसर प्राप्त हुआ है । इसलिए नयी ऊर्जा के साथ विभाग की सेवा करें । मुख्य अभियन्ता मध्य एवं नियोजन , डी. के. मिश्रा ने कार्यक्रम का संचालन किया तथा पदस्थापना सम्बन्धी पूरी प्रक्रिया से अवगत कराया । 

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव सिंचाई एवं जलसंसाधन , टी. वेंकटेश , सचिव, सिंचाई एवं जलसंसाधन , अनिल गर्ग , प्रमुख अभियन्ता एवं विभागाध्यक्ष , आर. के. सिंह , प्रमुख अभियन्ता परिकल्प एवं नियोजन , ए.के. सिंह , मुख्य अभियन्ता शारदा संगठन , ए. के. सिंह , मुख्य अभियन्ता यूपीपीसीएल , नवीन कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे ।





एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने