Ticker

6/recent/ticker-posts

INDIAN RAILWAY जयपुर: रेल में निजीकरण के खिलाफ पूना पैक्ट दिवस पर विरोध प्रदर्शन।

जयपुर: रेल में निजीकरण के खिलाफ पूना पैक्ट दिवस पर विरोध प्रदर्शन।
   ऑल इंडिया एससी/एसटी रेलवे एम्प्लॉईज एसोसिएशन की केंद्रीय कार्यकारिणी के आव्हान विरोध प्रदर्शन किया। 

6AM NEWS TIMES Lucknow 25:09:2020 07:30 am

 जयपुर: ऑल इंडिया एससी/एसटी रेलवे एम्प्लॉईज एसोसिएशन की केंद्रीय कार्यकारिणी के आव्हान विरोध प्रदर्शन किया. भारतीय रेल में निजीकरण व निगमीकरण के खिलाफ पूना पैक्ट दिवस पर आज सभी जोनल रेलवे व उत्पादन इकाई मुख्यालय एवं समस्त मंडल, कारखाना व शाखाा कार्यालय पर अखिल भारतीय विरोध प्रदर्शन किया गया. स्थानीय रेल प्रशासन के माध्यम से प्रधानमंत्री और रेलमंत्री के नाम ज्ञापन दिया गया। 


विरोध प्रदर्शन को अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग के केंद्र सरकार व राज्य सरकार के संगठनों एवं अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग के अन्य सामाजिक संगठनों ने जिला कलेक्ट्रट पर विरोध प्रदर्शन कर ज्ञापन देकर समर्थन किया है. विरोध प्रदर्शन के दौरान माननीय रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगडी के निधन के कारण दो मिनिट का मौन धारण कर उन्हें श्रृद्धांजलि दी गई.


COVID-19 के कारण WHO के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए सोसियल डिस्टेंसिंग, मास्क व सेनिटाइजर का उपयोग करते हुए विरोध प्रदर्शन आयोजित किया. इस दौरान उत्तर पश्चिम रेलवे मुख्यालय में कार्यरत रेल कर्मियों ने अपने हाथ पर काली पट्टी बांधकर शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन किया व महाप्रबंधक के माध्यम से प्रधानमंत्री व रेलमंत्री के नाम ज्ञापन दिया। 


इस विरोध प्रदर्शन के दौरान मुख्य मांग रखी है। 

1,👉  भारतीय रेल में निजीकरण व निगमीकरण को तत्काल बंद किया जाए, रेलों को प्राइवेट ऑपरेटर को सौंपने के निर्णय को वापस लिया जाये। क्योंकि निजी क्षेत्र में आरक्षण नहीं है। 

2,👉  भारतीय रेल में 50 % रिक्त पदों को समाप्त करने के निर्णय को वापस लिया जाए जिनमें आरक्षित पद भी शामिल हैं। 

3,👉  निजी क्षेत्र व न्यायपालिका में आरक्षण लागू किया जाए एवं इंडियन जुडिशल सर्विसेज का गठन किया जाए जिसका भारतीय संविधान में पहले से ही प्रावधान है। 

4,👉  वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग का आरक्षण का प्रतिशत बढाकर 17% व 9% किया जाए क्योंकि लोकसभा व विधानसभा में तदनुसार आरक्षित सीट पहले ही बढ़ा ली गयी हैं। 

5,👉  भारत में समान शिक्षा लागू की जाए, शिक्षा का व्यवसायीकरण बंद किया जाए, गरीब व अमीर दोनों के बच्चे एक ही स्कूल में पढ़े। 

6,👉  पदोन्नति में आरक्षण को सुरक्षित करने के लिए 117 वां संविधान संशोधन विधेयक पास किया जाए जो कि 2012 में राज्यसभा में पहले ही पास हो चूका है। 

7,👉  जमीन का समान बंटवारा किया जाए व सभी धार्मिक स्थल मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, गिरिजाघर में आरक्षण लागू किया जाए. क्योंकि कुछ वर्गों को इनमे अपरोक्ष रूप से आरक्षण दें रखा है। 

8,👉  पूना पैक्ट शतप्रतिशत लागू करो वरना बाबा साहेब की पृथक निर्वाचक मंडल व दो वोट के अधिकार की मूल मांग पूरी करो।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ