Supreme Court : ये लोकतंत्र की हत्या जैसा सुनवाई करते हुए रिटर्निंग ऑफिसर पर भड़के CJI

 

'ये लोकतंत्र की हत्या जैसा चंडीगढ़ मेयर चुनाव मामले पर सुनवाई करते हुए रिटर्निंग ऑफिसर पर भड़के CJI

इस तरह का बर्ताव लोकतंत्र की हत्या'


6 एएम न्यूज टाइम्स ब्यूरो, Published by, रविन्द्र यादव , Updated by, Mon, 5 feb, 2024, 5: 32 PM, IST


सुप्रीम कोर्ट ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव मामले की आज यानी सोमवार को सुनवाई शुरू की है. आज की सुनवाई के बाद कि मामले को 12 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। 


चंडीगढ़ मेयर चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई हुई. चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई में तीन जजों ने मामले को सुना. चीफ जस्टिस ने प्रिजाइडिंग ऑफिस का वो वीडियो भी देखा जिसमें वह वोटों को कथित रूप से रद्द कर रहे हैं. सीजेआई ने कहा कि यह लोकतंत्र का मजाक है. जो कुछ हुआ उससे हम बस स्तब्ध हैं. सीजेआई ने कहा कि हम इस तरह लोकतंत्र की हत्या की इजाजत नहीं दे सकते. सीजेआई ने चुनाव का पूरा वीडियो पेश करने को कहा है और नोटिस भी जारी किया है। 


सुप्रीम कोर्ट ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव को चुनौती देने वाली कुलदीप कुमार की याचिका पर नोटिस जारी किया है. बता दें कि पूरा रिकॉर्ड पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार के पास शाम 5 बजे तक सभी दस्तावेज और सभी वीडियो प्रूफ के साथ रखा जाएगा. सुप्रीम कोर्ट ने चंडीगढ़ नगर निगम की 7 फरवरी को होने वाली पहली बैठक अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का आदेश दिया है. मसलन, नगर निगम के नए मेयर के कामकाज पर फिलहाल रोक रहेगी। 


हाई कोर्ट रजिस्ट्रार के पास जब्त होगा चुनाव का पूरा रिकॉर्ड। 
सीजेआई की अगुवाई वाली बेंच ने कहा, "हम निर्देश देते हैं कि मेयर चंडीगढ़ नगर निगम चुनावों का पूरा रिकॉर्ड हाई कोर्ट रजिस्ट्रार जनरल के पास जब्त कर लिया जाए और मतपत्र, वीडियोग्राफी को भी संरक्षित रखा जाए। रिटर्निंग ऑफिसर को नोटिस दिया गया है कि वह रिकॉर्ड सौंप देंगे। 


सीजेआई को सौंपी गई प्रिजाइडिंग ऑफिसर की वीडियो
कोर्ट में वकील कुलदीप कुमार ने नए सिरे से मेयर चुनाव की मांग करते हुए अदालत का दरवाजा खटखटाया है। वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने मुख्य न्यायाधीश को यह देखने के लिए पेनड्राइव दी कि चुनाव कार्यवाही में क्या हुआ था। 

इसी पेनड्राइव में कथित रूप से प्रिजाइडिंग ऑफिस का वो वीडियो भी था, जिसमें देखा गया कि वह मतपत्रों पर कलम चला रहे हैं. साथ ही कथित रूप से पीछे के दरवाजे से कैसे बीजेपी के कैंडिडेट मेयर की कुर्सी पर आकर बैठ जाते हैं।

#SupremeCourt, #6amnewstimes9415461079 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने