MSME : मंत्री श्री राकेश सचान ने कहा लक्ष्य से अधिक निवेश प्रस्ताव प्राप्त करना ऐतिहासिक सफलता.......,

 

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में एमएसएमई तथा वस्त्रोद्योग क्षेत्र में लक्ष्य से अधिक निवेश प्रस्ताव प्राप्त करना ऐतिहासिक सफलता, राकेश सचान

6AM Lucknow : Published by, Ravindra yadav Lucknow, 17, Feb, 2023 : Fri , 12:18 AM, IST


        एमएसएमई मंत्री श्री राकेश सचान


🔸 मुख्यमंत्री जी द्वारा निर्धारित छः माह का लक्ष्य हासिल करने के लिए सभी अधिकारियों को टीम भावना से कार्य करना, राकेश सचान

🔹 ओडीओपी योजना के अंतर्गत टूलकिट वितरण में शिथिलिता पर मंत्री जी ने जताई नाराजगी, 

🔸 सरकार की महत्वाकांक्षी योजना में ढिलाई कतई बर्दाश्त नही की जायेगी, राकेश सचान


उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, खादी ग्रामोद्योग, हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग मंत्री राकेश सचान ने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (जीआईएस) में एमएसएमई सेक्टर में एक लाख 37 हजार करोड़ रुपये तथा वस्त्रोद्योग क्षेत्र में 58578 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए है। इस ऐतिहासिक सफलता के लिए दोनों विभाग बधाई के पात्र है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निवेश प्रस्ताव को धरातल पर उतारने के लिए छः माह का लक्ष्य निर्धारित कर दिया है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सभी अधिकारियों को टीम भावना से कार्य करना होगा।

श्री सचान आज खादी भवन में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान प्राप्त निवेश प्रस्तावा/एमओयू की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जीआईएस के अंतर्गत एमएसएमई विभाग को एक लाख 25 हजार करोड़ निवेश का लक्ष्य मिला था, जिसके सापेक्ष निवेशकों द्वारा एक लाख 37 हजार करोड़ रुपये के 8829 एमओयू हस्ताक्षर किये गये। इससे लगभग 18 लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की सम्भावना है। इसमें आगरा जनपद ने अभूतपूर्व सफलता प्राप्त की है। आगरा जनपद में 13543 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं, जबकि जनपद का लक्ष्य 1875 करोड़ रुपये था। इसी प्रकार अमेठी में लक्ष्य से तीन गुना निवेश प्राप्त करने में उपलब्धि हासिल की गई है। कई अन्य जनपद भी अपने लक्ष्य से दो गुना निवेश लाने में सफल रहे हैं।

श्री सचान ने बैठक के दौरान तीनों विभागों के बजट आवंटन एवं खर्च की भी समीक्षा की। उन्होंने पाया कि एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना के अंतर्गत टूलकिट वितरण के लिए आवंटित धनराशि में से अभी तक मात्र 42 प्रतिशत ही उपयोग हुआ है। इस पर उन्होंने गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि ओडीओपी योजना सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना में शिथिलिता कतई बर्दाश्त नही की जायेगी।

 उन्होंने निर्देश दिये कि लाभार्थियों का प्रशिक्षण पूर्ण होते ही उन्हें हर हाल में टूलकिट उपलब्ध करा दी जाये और मार्च तक शत प्रतिशत धन का सदुपयोग सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने एमएसएमई, खादी ग्रामोद्योग तथा हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग विभाग के बजट की गहन समीक्षा की और बजट का शत-प्रतिशत सदुपयोग के सख्त निर्देश भी दिये।

बैठक में अपर मुख्य सचिव, अमित मोहन प्रसाद, विशेष सचिव प्रांजल यादव सहित तीनों विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।







.......................

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने