Ticker

6/recent/ticker-posts

Deputy CM Keshav Prasad Maurya, मा उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की कौशांबी के विकास पर विशेष नजर.......

उप मुख्यमंत्री श्री मौर्य ने कौशांबी के विकास कार्यों विस्तृत समीक्षा की। 

वर्षा और बाढ़ से क्षतिग्रस्त हुई फसलों, मकानों के सभी पात्र लोगों को शीघ्र मुआवजा दिया जाय। केशव प्रसाद मौर्य 

6AM_NEWS_TIMES : Edited by. Ravindra yadav Lucknow : 9415461079, 18, Nov, 2022 : Fri , 07:12 AM,



लखनऊ:18 नवम्बर 2022

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य गुरुवार को माँ शीतला देवी अतिथि गृह, सयारा सभागार में जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की गई। सभी अधिकारियों से कहा फरियादियों की जिन समस्याओं का समाधान किया जा सकता है, उन समस्याओं का समाधान अवश्य सुनिश्चित किया जाय तथा किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाय। 


उन्होंने कहा कि जनपद कौशाम्बी छोटा जनपद है, सभी अधिकारी बेहतर से बेहतर कार्य एवं नवाचार करते हुए आमजन की समस्याओं का निस्तारण तथा जनपद के सर्वांगीण विकास में अपना अहम योगदान करें। जल-जीवन मिशन के अन्तर्गत कार्यों को तेजी लाएं लोगों के घर तक नल से जल पहुंचाने का कार्य पूर्ण हो सकें। कहा कि पाइप-लाइन बिछाने के दौरान मुख्य सड़क व गली की तोड़ी गई सड़कों को तत्काल आवागमन के योग्य बना दिया जाय। 

उप मुख्यमंत्री द्वारा दुर्गा भाभी सेतु में दरार आने की जानकारी प्राप्त करने पर सेतु निगम के अधिकारी ने बताया कि अज्ञात अराजक तत्वों ने छिन्नी से सेतु को क्षतिग्रस्त करने का प्रयास किया है, जिस पर उप मुख्यमंत्री ने अराजक तत्वों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कराकर सख्त कार्यवाही कराने के निर्देश दियेें। 

उप मुख्यमंत्री ने जनपद में वर्षा/नदियों में बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त हुई फसलों एवं गिर गये मकानों का ठीक प्रकार से सर्वे कराकर सभी पात्र लोगों को मुआवजा दिया जाय। 

सभी नगर पालिका परिषद/नगर पंचायतों एवं ग्राम पंचायतों में साफ-सफाई के साथ ही सभी नगर निकायों एवं ग्राम पंचायतों में फागिंग एवं एण्टीलार्वा का छिड़काव नियमित रूप से किया जाय। उन्होंने ओवर/फर्जी विद्युत बिलिंग पर प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जनपद कौशाम्बी में भी विद्युत सखियों को प्रोत्साहित कर करने का कार्य किया जाय। 

प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के सभी लाभार्थियों को कार्ययोजना बनाकर सौभाग्य योजना के तहत विद्युत कनेक्शन, उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन, आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डेन कार्ड एवं शौचालय सहित आदि विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित किया जाय कि कोई पात्र लाभार्थी छूटने न पाये। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थियों को द्वितीय किस्त शीघ्र निर्गत करने के लिए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। 

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा मुख्य चिकित्साधिकारी से जनपद में जिला अस्पताल, सी0एच0सी0 एवं पी0एच0सी0 में लोगों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करायी जाय तथा विभिन्न बीमारियों के इलाज की सुविधा का व्यापक प्रचार-प्रसार भी कराई जाय, जिससे अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हों सकें। उन्होंने पी0एम0 स्वनिधि योजना की समीक्षा के दौरान नगर निकायों में रेहड़ी/पटरी वालों के लिए वेडिंग जोन को चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दियें। 

कड़ाधाम को मॉ विन्ध्यवासिनी की तर्ज पर विकसित करने के लिए अब तक की गई कार्यवाही की जानकारी प्राप्त करने पर बताया गया कि प्रसाद योजना के अन्तर्गत चयनित किया गया है, जिस पर उप मुख्यमंत्री ने संत मलूकदास स्थान को भी सम्मिलित कर विकसित करने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दियें। उन्होंने जनपद में राम वनगमन मार्ग एवं एयरपोर्ट, प्रयागराज से उत्खनन स्थल तक सड़क के निर्माण कार्य के लिए अब तक की गई कार्यवाही की जानकारी प्राप्त की प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनाये जा रहें सभी सड़कों के गुणवत्ता की जॉच कराने के निर्देश दियें।

उन्होंने कहा कि पैसा लेकर सरकारी नौकरी का आश्वासन दिलाने वालों को चिन्हित कर, जो सरकार को बदनाम करने का भी कार्य कर रहें हैं, उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि जनपद में चकमार्गों को चिन्हित कर मनरेगा के तहत निर्माण कार्य कराया जाय, जिससे चकमार्गोें को लेकर होने वाली समस्या का समाधान हों सकें। 

बताया कि जनपद में धान क्रय के लिए 26 क्रय केन्द्रों को बढ़ाकर अब 32 कर दिया गया है। जनपद में खेल के क्षेत्र में अच्छा कार्य हो रहा है, जनपद के खिलाड़ियों में अधिक क्षमता है, उन्हें अधिक से अधिक प्रोत्साहित किया जाय, जिससे वे खेल के क्षेत्र में नये कीर्तिमान स्थापित कर सकें।





✔️🚩✔️🚩✔️🚩✔️🚩✔️🚩✔️🚩✔️🚩✔️🚩✔️🚩

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ