UP Board Exam ; शैक्षिक सत्र 2021-22 में एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर लागू कराया जाएगा बदलाव।

योगी सरकार का बड़ा फैसला : साल में दो बार होगी हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा, विद्यार्थियों को कम अंक वाले विषयों में नंबर बढ़ाने का मिलेगा दुसरा मौका।

सब्सक्राइब करें। www.6amnewstimes.com Ravindra Yadav lucknow 31:01:2021

UP Board Exam: शैक्षिक सत्र 2021-22 में एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर लागू कराया जाएगा बदलाव।

UP Board Exam वर्ष 2023 से यूपी बोर्ड परीक्षा का पैटर्न भी बदलेगा। विद्यार्थियों को ऐसे विषयों में नंबर बढ़ाने का मौका मिलेगा जिनमें उन्हें कम अंक मिले हैं। इंग्लिश मीडियम के सेक्शन भी खोले जाएंगे होंगे बड़े बदलाव।

लखनऊ। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं अब साल में दो बार होंगी। वर्ष 2023 से बोर्ड परीक्षार्थियों को यह मौका दिया जाएगा। साल में दो बार बोर्ड परीक्षा होने से विद्यार्थियों को ऐसे विषयों में नंबर बढ़ाने का मौका मिलेगा, जिनमें उन्हें कम अंक मिले हैं।

माध्यमिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने बताया कि बोर्ड के सभी विद्यार्थियों को एक समान रूप से साल में दो परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। विद्यार्थी बिना किसी तनाव के परीक्षा दे सकेंगे, जबकि कोचिंग के प्रति उनका रुझान भी कम होगा। एक बार परीक्षा अपने निर्धारित समय पर होगी और दूसरी बार विद्यार्थियों के परीक्षाफल में सुधार के लिए होगी। 

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत यह बदलाव किए जाएंगे। 

राजकीय माध्यमिक स्कूलों में कक्षा नौ से कक्षा 12 तक के विद्यार्थियों को अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाने की भी व्यवस्था की जाएगी। माध्यमिक स्कूलों में एक सेक्शन अंग्रेजी माध्यम का खोला जाएगा।

अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई के लिए विशेष सरकारी प्राइमरी स्कूल चलाए जा रहे हैं। ऐसे में यह विद्यार्थी जब आगे माध्यमिक स्कूलों में पहुंचेंगे तो वहां भी इन्हें अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई करने का मौका मिल सकेगा। इसके साथ ही विदेशी और शास्त्रीय भाषाओं को भी ऑनलाइन पढ़ाने की व्यवस्था की जाएगी। शैक्षिक सत्र 2021-22 में एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर इसे लागू कराया जाएगा। 

बदलेगा रिपोर्ट कार्ड, एआइ की लेंगे मदद: यूपी बोर्ड के स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों के व्यक्तित्व का संपूर्ण मूल्यांकन कर रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जाएगा। कक्षा नौ के विद्यार्थियों को नए सत्र 2021-22 से ही नया रिपोर्ट कार्ड दिया जाएगा। इस रिपोर्ट कार्ड में विद्यार्थियों के संज्ञानात्मक, भावात्मक और साइकोमोटर डोमेन के आधार पर उनका मूल्यांकन किया जाएगा। यानी विद्यार्थियों के कार्य करने की गति तथा समझने व विश्लेषण की क्षमता सहित अन्य बिंदुओं का आकलन किया जाएगा। शैक्षिक सत्र 2021-22 से ही आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआइ) आधारित साफ्टवेयर तैयार किया जाएगा। वहीं इंटरेक्टिव प्रश्नावली के आधार पर विद्यार्थियों का आकलन किया जाएगा। 

बदलेगा परीक्षा का पैटर्न, पूछे जाएंगे 30 बहुविकल्पीय प्रश्न: यूपी बोर्ड परीक्षा का पैटर्न भी बदलेगा। हाईस्कूल की परीक्षा का वर्ष 2023 और इंटरमीडिएट की परीक्षा का वर्ष 2025 से पैटर्न बदला जाएगा। कक्षा नौ के विद्यार्थियों के लिए नया पैटर्न 2021-22 से ही लागू होगा। प्रश्नपत्र दो भाग में होगा। पहला पेपर एक घंटे का होगा। इस प्रश्नपत्र में 30 प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे और इनकी परीक्षा ओएमआर शीट पर कराई जाएगी। दो घंटे का दूसरा प्रश्नपत्र वर्णनात्मक होगा। यह 70 अंक का होगा। इन प्रश्नपत्रों में उच्चतर चिंतन कौशल के प्रश्न भी रखे जाएंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने