राजनीति

[politics][bigposts]

स्वास्थ्य

[health][bsummary]

ई-न्यूज पेपर

[e-newspaper][twocolumns]

जेल वार्डर, फायरमैन, कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के प्रवेश पत्र। UP Police Admit Card 2020

 यूपी पुलिस भर्ती एडमिट कार्ड 2020 : UPPRPB आज जारी करेगा जेल वार्डर, फायरमैन, कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के प्रवेश पत्र। 

6 एएम न्यूज़ टाइम्स लखनऊ 9415461079 ; 14:12 : 2020 / 09:23 AM 

  


UP Police Admit Card 2020 :

               👉      उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ( यूपीपीआरपीबी ) आज जेल वार्डर, फायरमैन और कांस्टेबल घुड़सवार भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर सकता है। बोर्ड ने कहा था कि एडमिट कार्ड परीक्षा से 7 दिन पहले जारी किए जाएंगे। 

माना जा सकता है कि 19 दिसंबर से शुरू हो रही भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड 14 दिसंबर यानी आज जारी किए जाएंगे। हालांकि अभ्यर्थियों को पता चल चुका है कि उनका एग्जाम किस जिले में है। लेकिन परीक्षा केंद्र का सही पता और शिफ्ट टाइमिंग की जानकारी उन्हें एडमिट कार्ड से मिलेगी। एडमिट कार्ड के बिना किसी भी अभ्यर्थि को परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं मिलेगी। इसके अलावा उस पर सभी दिशानिर्देशों का भी उल्लेख होगा।

 5825 पदों पर सीधी भर्ती के लिए 19 व 20 दिसंबर को दो पालियों में ऑफलाइन लिखित परीक्षा प्रदेश के 10 जिलों में बनाए गए 335 परीक्षा केंद्रों पर होगी।

पता करें अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, साथ ही ईमेल आईडी और फोन नंबर अपडेट करने का भी मौका। 

बोर्ड ने ऐसे अभ्यर्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर जानने की सुविधा शुरू की है जो उसे भूल गए हैं। बोर्ड को अभ्यर्थियों के रजिस्ट्रेशन नंबर भूलने की समस्या से अवगत कराया गया था जिसके बाद यह ऑप्शन खोला गया। इसके अलावा बोर्ड ने अभ्यर्थियों को अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट करने का भी मौका दिया है। अभ्यर्थी नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर अपना नाम, पिता का नाम व जन्मतिथि डालकर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर जान सकते हैं। इसके अलावा अगर अभ्यर्थी पहले डाले गए मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी को भी अपडेट करना चाहते हैं तो वह नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि डालकर ईमेल व नंबर अपडेट कर सकते हैं। 

https://admitcardbuilder2.azurewebsites.net/app/E12226KA66C1/

इससे पहले उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) ने 19 व 20 दिसंबर को होने वाली जेल वार्डर, फायरमैन व कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को आवंटित जनपदों की सूची वेबसाइट uppbpb.gov.in पर प्रकाशित कर दी। अभ्यर्थी इस सूची में यह चेक कर सकते हैं कि उनका एग्जाम सेंटर किसी जिले में हैं।


लाखों उम्मीदवारों की सूची में कैसें देखें अपना परीक्षा जिला। 

बोर्ड ने नोटिस में कहा है कि अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र संख्या ही उनका रजिस्ट्रेशन नंबर है। अभ्यर्थी लिखित परीक्षा के लिए आवंटित जनपद की जानकारी अपना आवेदन पत्र संख्या/रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर सर्च कर सकते हैं। अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र बोर्ड की वेबसाइट पर बाद में लिखित परीक्षा की तिथि से 7 दिन पहले अपलोड किए जाएंगे, जिसे अभ्यर्थी अपना रजिस्ट्रेशन नंबर व बर्थ डेट डालकर डाउनलोड कर सकेंगे। अभ्यर्थियों को कोई समस्या है तो वह हेल्प डेस्क पर कॉल कर सकते हैं। 

यूपी पुलिस भर्ती : UPPRPB ने जारी की अभ्यर्थियों को आवंटित जनपदों की लिस्ट, यहां चेक करें किस जिले में है आपकी परीक्षा ( http://uppbpb.gov.in )

👉  नेगेटिव मार्किंग 

परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी। बोर्ड के अपर सचिव भर्ती विजय भूषण ने बताया कि 19 व 20 दिसंबर को आयोजित होने वाली आफलाइन लिखित परीक्षा के प्रश्नपत्रों के निर्देश में त्रुटिवश ‘नो निगेटिव मार्किंग’ तथ्य अंकित हो गया था। बोर्ड ने इस संबंध में अपनी वेबसाइट पर भी स्पष्टीकरण जारी कर दिया है। सभी अभ्यर्थियों को स्पष्ट कर दिया गया है कि लिखित परीक्षा में गलत उत्तर देने पर ऋणात्मक अंक प्रदान किए जाएंगे। 


👉  कड़ी सुरक्षा

ऑफलाइन लिखित परीक्षा कड़े सुरक्षा घेरे में होगी। प्रदेश के 10 जिलों में बनाए गए 335 परीक्षा केंद्रों पर इसका आयोजन किया जाएगा। सुरक्षा की दृष्टि से हर केंद्र पर एक इंस्पेक्टर व दो सब इंस्पेक्टर की तैनाती की जाएगी। जिले के वरिष्ठ पुलिस अफसर भी लगातार परीक्षा केंद्रों का जायजा लेते रहेंगे। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और हर अभ्यर्थी की बायोमीट्रिक हाजिरी ली जाएगी, ताकि किसी अभ्यर्थी की जगह कोई दूसरा व्यक्ति परीक्षा में न बैठ सके। 

👉  हेल्प डेस्क

परीक्षा के लिए सबसे ज्यादा 72 केंद्र लखनऊ में बनाए गए हैं। इसके बाद प्रयागराज में 65, वाराणसी में 58, कानपुर नगर में 56, गोरखपुर में 35, आगरा में 30, बरेली में आठ, गाजियाबाद में पांच तथा मेरठ व गौतमबुद्धनगर (नोएडा) में तीन-तीन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। बोर्ड ने अभ्यर्थियों के लिए हेल्प डेस्क नंबर भी जारी किया है। यह नंबर (09513765358) बोर्ड की वेबसाइट पर भी दिया गया है। यह हेल्प डेस्क नंबर सुबह 9.30 बजे से शाम 6 बजे तक बोर्ड की वेबसाइट (http://uppbpb.gov.in) पर क्रियाशील है। 


👉  कुल वैकेंसी :

इस भर्ती में जेल वार्डर के 3638 पद (3012 पुरुष एवं 628 महिला),अग्निशमन विभाग में फायरमैन के 2085 पद तथा कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस के 102 पद शामिल हैं। इससे संबंधित विज्ञापन वर्ष 2016 में जारी किया गया था। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें