किसान सम्मान निधि घटते किसान पहली किस्त 10.52 करोड़, छठी किस्तों में केवल 3.84 करोड़ किसान।

 किसान सम्मान निधि घटते किसान पहली किस्त 10.52 करोड़, छठी किस्तों में केवल 3.84 करोड़ किसान। 

फिर 1.38 करोड़ लाभार्थियों के कट गए नाम, चेक करें इनमें आपका नाम तो नहीं। 

Ravindra Yadav 6 एएम न्यूज़ टाइम्स लखनऊ, 05: 12 : 2020 

 


पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आने वाली सातवीं किस्त अबतक नहीं आई है। हर चार महीने पर मिलने वाली 2000 रुपये की किस्त किसानों के खाते में एक दिसंबर से आने की संभावना थी, लेकिन कई राज्यों में इस योजना के तहत फर्जीवाड़े की खबरें आई थीं। इसको देखते हुए लाभार्थियों की संख्या 11 करोड़ 35 लाख से घटकर 9 करोड़ 97 लाख रह गई है।


पीएम किसान पोर्टल पर दो दिन पहले यह संख्या 11 करोड़ 35 लाख थी। यही नहीं किस्त-दर-किस्त योजना का लाभ लेने वाले किसानों की संख्या घटती जा रही है। पीएम किसान पोर्टल के मुताबिक पहली किस्त 10.52 करोड़ किसानों को मिली थी, वहीं दूसरी किस्त 9.97 करोड़, तीसरी 9.05 करोड़, चौथी 7.83 करोड़ और पांचवीं किस्त 6.58 करोड़ किसानों तक पहुंची, जबकि छठी किस्त पाने वाले किसानों की संख्या केवल 3.84 करोड़ रह गई है। ऐसे में सातवीं किस्त पाने वाले किसानों की संख्या इससे कम रह सकती है।

अब केंद्र और राज्य सरकार फर्जीवाड़ा करने वाले किसानों से पैसे वसूलने की तैयारी कर रही है। बता दें कि महाराष्ट्र में इनकम टैक्स चुकाने वाले लाखों किसानों को पीएम किसान सम्मान योजना के तहत सालाना 6000 रुपये दे दिए गए। जबकि, इस योजना का लाभ केवल वही किसान उठा सकते हैं, जिनके पास अपनी जमीन है और वे इनकम टैक्स नहीं भरते हैं। इसका लाभ उन किसानों को भी नहीं मिलेगा, जिन्हें 10 हजार रुपये मासिक पेंसन या डिविडेंड मिलता है।

अपात्र लोग उठा रहे थे फायदा। 

टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र में ऐसे 2.30 लाख किसानों को सम्मान निधि का भुगतान कर दिया गया है, जो टैक्स भरते हैं। जांच में यह मामला सामने आया है कि ऐसे किसानों को कुल 208.5 करोड़ रुपये दे दिए गए। अब सरकार इनसे इस राशि वसूलने जा रही है। वहीं तमिलनाडु में 5.95 लाख लाभार्थियों के खातों की जांच की गई, जिसमें से 5.38 लाख फर्जी निकले। ऐसे लोगों से सरकार वसूली कर रही है। ऐसी ही फर्जीवाड़े की खबर कई अन्य राज्यों से भी मिली है, जिसमें लाखों अपात्र किसान इस योजना का लाभ ले रहे थे।

नई लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम। 

वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। 

👉  होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं। 

यहां ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करें।

👉  इसके बाद अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें

👉  इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पाएं पूरी लिस्ट

लिस्ट में नाम न होने पर इस नंबर पर करें शिकायत: कई लोगों के नाम पिछली लिस्ट में था, लेकिन नई लिस्ट में नहीं है तो इसकी शिकायत आप पीएम किसान सम्मान के हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज करा सकते हैं। 

इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं। 

आइए जानें और किन-किन लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा...

👉 1- जो लोग खेती की जमीन का इस्तेमाल कृषि कार्य की जगह दूसरे कामों में कर रहे हैं। बहुत से किसान दूसरों के खेतों पर किसानी का काम तो करते हैं, लेकिन खेत के मालिक नहीं होते। ऐसे किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

👉 2- यदि कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत उसके नाम नहीं है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। अगर खेत उसके पिता या दादा के नाम है तब भी वे इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते।

👉 3- अगर कोई खेती की जमीन का मालिक है, लेकिन वह सरकारी कर्मचारी है या रिटायर हो चुका हो, मौजूदा या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री उन्हें पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलता। प्रोफेशनल रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजिनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट या इनके परिवार के लोगों को भी इस योजना का फायदा नहीं मिलता। 

👉 4- अगर कोई व्यक्ति खेत का मालिक है, लेकिन उसे 10000 रुपये महीने से अधिक पेंशन मिलती है, वह इस योजना के लाभार्थी नहीं हो सकते। वहीं इनकम टैक्स चुकाने वाले परिवारों को भी इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा।



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने