Ticker

6/recent/ticker-posts

कोरोना / लॉकडाउन में मुफ्त राशन लेने वाले इन लोगों से वसूली के साथ निरस्त होगे राशन कार्ड..... , Covid-19-Lock-down

     कोरोना काल - लॉकडाउन में मुफ्त राशन लेने वाले इन लोगों से वसूली के साथ निरस्त होगे राशन कार्ड, योगी सरकार। 

रविंद्र यादव 6 एएम न्यूज़ टाइम्स लखनऊ,  29/11/2020 10:53 AM 


      योगी सरकार का शिकंजा, वसूलेगी कीमत (फाइल फोटो)

👉  कोरोना काल में अपात्र मुफ्त राशन लेने के वालों से वसूली की जाएगी और राशन कार्ड निरस्त किये जाएगें. 

👉  मार्च 2020 से लेकर सितंबर तक अकेले लखनऊ में ही 1.80 लाख राशनकार्ड जारी किए गए हैं। 

लखनऊ। देशव्यापी लॉकडाउन में संपन्न परिवारों ने भी सरकारी लाभ लेने के लिए राशनकार्ड बनवाए और मुफ्त राशन लिया है। लखनऊ में मार्च 2020 से लेकर सितंबर तक करीब 1.80 लाख राशनकार्ड जारी किए गए हैं। सरकार ने जांच के आदेश जारी कर दिए हैं और मुफ्त राशन लेने वालों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। सुविधा संपन्न होने के बावजूद सरकारी लाभ लेने वालों से योगी सरकार कीमत वसूलने की पूरी तैयारी कर चुकी है। 


डीएसओ सुनिल कुमार का कहना है कि कोरोना संक्रमण के कारण लगे लॉकडाउन में सरकार ने गरीबों के लिए ऑनलाइन राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू की थी। इसमें से अब जिन कार्डधारकों पास चार पहिया वाहन, एसी या जनरेटर है वह सरकारी सुविधा पाने के तय मानकों की सीमा से बाहर हो जाएंगे। 

जिन परिवारों के पास 100 गज का प्लाट, शहरों में वार्षिक आय 3 लाख और गांव में आय लाख होगी उन्हें भी तय मानकों से बाहर माना जाएगा। ऐसे लोगों से सरकारी आदेश के अनुसार कीमत वसूली जाएगी।

लॉकडाउन के दौरान स्वघोषित आय और आधार कार्ड के आधार पर ऑनलाइन राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू की गई थी जिसकी आड़ में कुछ संपन्न लोगों ने भी इसके तहत राशन कार्ड बना लिए थे। अब सरकार इस पर कार्रवाई कर वसूली की योजना बना रही है। साथ ही राशन कार्ड निरस्त करने की भी योजना है। 





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ