राजनीति

[politics][bigposts]

स्वास्थ्य

[health][bsummary]

ई-न्यूज पेपर

[e-newspaper][twocolumns]

सगे भाई अरविंद कुमार यादव और अभिनव यादव ने UPPCS की परीक्षा मे एकसाथ सफलता प्राप्त की है। दोनों की प्रारंभिक शिक्षा यूपी में ही गांव में हुई है।

 यूपी के दो सगे भाई अरविंद कुमार यादव और अभिनव यादव  ने यूपी पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा मे एकसाथ सफलता प्राप्त की है। दोनों भाईयों की प्रारंभिक शिक्षा यूपी में ही गांव में हुई है।


जिले के नगरा थाना क्षेत्र अंतर्गत मेहराव गांव निवासी कोमल यादव के दो पुत्रों अरविंद कुमार यादव और अभिनव यादव ने शुक्रवार को घोषित यूपी पब्लिक सर्विस कमीशन 2018 की परीक्षा में यह सफलता प्रापत की है। यूपीपीएससी परीक्षा में अभिनव को 84वीं रैंक मिली है। जिसके कारण उनका चयन एसडीएम पद के लिए हुआ है। जबकि अरविंद यादव का चयन बाटमाप विभाग में नियंत्रक विधिक के पद पर हुआ है। अरविंद यादव राजस्थान में सामाजिक सुरक्षा अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं।

इनके पिता कोमल यादव झांसी में जिला विद्यालय निरीक्षक के पद पर कार्यरत हैं। 

दोनों भाईयों की प्रारंभिक शिक्षा गांव में हुई। इसके बाद पिता की नौकरी लगने के बाद परिवार के साथ दोनों प्रयागराज चले गए। वहीं से माध्यमिक शिक्षा ग्रहण करने के बाद अभिनव यादव ने एमएलएनआईटी से बीटेक और अरविंद यादव ने आईआईटी दिल्ली से भौतिक विज्ञान में परास्नातक की उपाधि ली है। 


पढ़ाई पूरी करने के बाद दोनों भाई आईएएस की तैयारी में जुट गए। इस बीच अभिनव ने वर्ष 2017 में आईएएस की परीक्षा दी, लेकिन सफलता नहीं मिली। बावजूद इसके दोनों ने प्रयास जारी रखा जिसका परिणाम यूपी पब्लिक सर्विस कमीशन में दिखाई पड़ा है। दोनों भाइयों का कहना है कि यह तो महज एक पड़ाव है। वास्तविक मंजिल आईएएस बनना है और इसके लिए तैयारी जारी रहेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें