Allahabad : बेली ब्लड बैंक में खून खत्म,गर्मी से बढ़ती बिमारी में बढ़ेगी खून की कालाबाजारी।

 

गर्मी में बढ़ती बिमारी के साथ बढ़ती खून की कालाबाजारी।

“बेली ब्लड बैंक” में खत्म हुआ खून, 300 यूनिट की है क्षमता, बचा सिर्फ 2 यूनिट ब्लड,

6 एएम न्यूज टाइम्स ब्यूरो, Published by, रविन्द्र यादव 9415461079, Updated 29, May, 2023 : Mon, 10:09 AM, IST


6एएम न्यूज नेटवर्क प्रयागराज 

#प्रयागराज #बेली_ब्लड_बैंक, 300 यूनिट क्षमता वाले ब्लड बैंक में महज 2 यूनिट ब्लड बचा, मरीजों की बढ़ी परेशानी, 

ब्लड बैंक के बोर्ड पर लिखा जाता है, कि यहां कितना ब्लड है।

प्रयागराज का सरकारी बेली ब्लड बैंक का खजाना खाली हो गया है। यहां महज 2 यूनिट ही ब्लड बचा है। जबकि इसकी क्षमता 300 यूनिट ब्लड रखने की है। यहां आने वाले मरीजों को स्पष्ट बताया जा रहा है कि ब्लड बैंक में ब्लड नहीं है, इसलिए ब्लड चाहिए तो पहले ब्लड डोनेट करना पड़ेगा।

ब्लड बैंक के बाहर नोटिस बोर्ड पर बने चार्ट में भी दिखाया गया है कि यहां 2 यूनिट ब्लड ही है। ब्लड न होने से इमरजेंसी वाले मरीजों को काफी परेशानी होती है। ब्लड के लिए आने वाले तीमारदार पहले ब्लड डोनेट करते हैं फिर प्रोसेंसिंग करके उसी ब्लड को तीमारदार को उपलब्ध कराया जाता है। इसमें समय भी लग जाता है। तेज बहादुर सप्रू अस्पताल की मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. शारदा चौधरी बताती हैं कि रक्तदान न होने से यह स्थिति हुई है।

थैलीसीमिया व कैंसर मरीजों को सबसे ज्यादा परेशानी। 

सरकारी गाइडलाइन के मुताबिक, गर्भवती महिलाएं, थैलीसीमिया व कैंसर मरीजों को बिना डोनर के ही ब्लड देना होता है। लेकिन ऐसे मरीजों के तीमारदार जब ब्लड बैंक पहुंचते हैं तो उन्हें भी ब्लड नहीं मिल पा रहा है।

मरीज व तीमारदारों को AMA (इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन) ब्लड बैंक, काल्विन ब्लड बैंक भेजा जा रहा है। काल्विन ब्लड में इस समय 86 यूनिट ब्लड है, एएमए और एसआरएन ब्लड बैंक में भी ब्लड उपलब्ध है।




#Prayagraj, #Allahabad , #Blood_Bank , 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने