Ticker

6/recent/ticker-posts

Panchayat Chunav जल्द ही पूरे देश में EVM से चुने जाएंगे प्रधान और बीडीसी सदस्य ?

 EVM से चुने जाएंगे प्रधान और बीडीसी सदस्य ? क्या बिहार की तरह उत्तर प्रदेश में भी चुनाव आयोग ईवीएम से करा सकता है ग्राम पंचायत का चुनाव। 

ब्रेकिंग न्यूज अलर्ट्स के लिए सब्सक्राइब करें। www.6amnewstimes.com Ravindra Yadav lucknow 17:01:2021



  Bihar Panchayat chunav : 

बिहार। राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत का चुनाव अब मल्टी पोस्ट इवीएम से कराने का रास्ता साफ हो गया। पंचायती राज विभाग ने शुक्रवार को राज्य निर्वाचन आयोग के मल्टी पोस्ट इवीएम से मतदान कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इधर विभाग से मिली सहमति के बाद आयोग को मल्टी पोस्ट इवीएम की खरीद का रास्ता साफ हो गया है. मल्टी पोस्ट इवीएम की खरीद इसी आइएल कंपनी से किया जाना है। 

चुनाव आयोग आइएल कंपनी से 15 हजार मल्टी पोस्ट इवीएम की खरीद करेगा। पंचायत चुनाव कराने के लिए राज्य भर में करीब 20 हजार बूथ स्थापित होंगे। आयोग द्वारा नौ चरणों में मतदान कराने का निर्णय लिया गया है। पंचायत आम चुनाव में मल्टी पोस्ट इवीएम के साथ सिक्योर डिटैचेबल मेमोरी कार्ड का उपयोग किया जायेगा। 

मतदान के बाद उस चरण के इवीएम का फिर से उपयोग करने के लिए इवीएम से कार्ड को निकाल लिया जायेगा और फिर नया कार्ड डालकर दूसरे फेज का चुनाव कराया जायेगा. मल्टी पोस्ट इवीएम की यह खासियत है कि मतदाता एक साथ त्रि स्तरीय पंचायती राज के जन प्रतिनिधियों में वार्ड सदस्य, मुखिया, पंच, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्यों का एक साथ चुनाव कर सकेंगे साथ ही इसमें मतदान के बाद सबसे अधिक सहूलियत मतगणना में होगी। निर्वाचन की प्रक्रिया में भी कम समय लगेगा।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ