Ticker

6/recent/ticker-posts

पंचायत चुनाव : आरक्षण सूची जारी करने की शुरूआत.... up_panchayat_election_2020_reservation_list_village_general_obc_backward_sc_st_scheduled_caste...

 यूपी पंचायत चुनाव 2020 : आरक्षण सूची जारी करने की शुरू हुई तैयारी, जातीय आंकड़ों की हाे रही फीडिंग 

6 एएम न्यूज़ टाइम्स लखनऊ, 9415461079 28:11:2020. 08:20 AM 

  


यूपी पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। वोटर लिस्ट पुनरीक्षण का काम खत्म होने को है इस बीच गांवाें के आरक्षण सूची की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इसके लिए प्रदेश के सभी विकास खंडों में जातीय आंकड़ों की ऑनलाइन फीडिग की जा रही है। आने वाले समय में होने वाले पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान एवं ग्राम पंचायत सदस्यों का आरक्षण इसी से तय होगा। 

आरक्षण सूची के संबंध में पंचायती राज विभाग सभी विकास खंडों में जातीय आंकड़ों की फीडिग करवा रहा है। उत्तर प्रदेश में विकासखंड के सभी ग्राम पंचायतों में सामान्य, पिछड़ी, एवं अनुसूचित जाति का आंकड़ा लगभग फीड हो चुका है सभी विकास खंडों में ऑनलाइन फीडिग सीधे पंचायती राज मुख्यालय लखनऊ से जोड़ा गया है। विकास खंडों से केवल डाटा भरवाया जाएगा तथा आरक्षण का फार्मूला निदेशक पंचायती राज कार्यालय से किया जाएगा यह व्यवस्था पूरे प्रदेश में एक साथ लागू होगी। इस संबंध एडीओ पंचायत ने बताया कि डाटा की फीडिंग की जा रही है ऐसी संभावना है कि इस बार ग्राम पंचायतों में आरक्षण की व्यवस्था ऑनलाइन होगी। 

राजस्व ग्रामों की जनसंख्या का होगा आकलन :

पंचायत चुनाव को लेकर राजस्व ग्रामों की जनसंख्या का आकलन होगा। वर्ष 2015 के निर्वाचन के समय क्या स्थिति थी और अब क्या है। लगभग सभी एसडीएम ने लेखपालों को निर्देश दिए कि एडीओ पंचायत के साथ इस कार्य को संपन्न कराएं। वहीं सीमा विस्तार के कारण प्रभावित ग्राम पंचायतों व राजस्वों में क्या स्थिति है, सका आकलन कर रिपोर्ट देंगे। वर्ष 2015 में संपन्न पंचायत निर्वाचन के उपरांत नगर पंचायत/नगर पालिका परिषद/नगर निगम के सृजन/सीमा विस्तार के कारण प्रभावित ग्राम पंचायतों/राजस्व ग्रामों की जनसंख्या आकलन के संबंध में सभी लेखपाल उपरोक्त कार्य को संपन्न कराना सुनिश्चित करें।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ