Ticker

6/recent/ticker-posts

नहरों के सिल्ट सफाई का आकस्मिक निरीक्षण करते डॉ महेंद्र सिंह।#UP-Jal-Shakti-Minister-Dr-Mahendra-Singh,

 शाहपुर, भिलवल, औरंगाबाद एवं इन्हौना राजबाहों के सिल्ट सफाई का आकस्मिक निरीक्षण करते। डॉ महेंद्र सिंह।

6AM NEWS TIMES Lucknow 9415461079, 


लखनऊ : उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री ने आज जनपद बाराबंकी , हैदरगढ़ के अन्तर्गत त्रिवेदीगंज विकासखण्ड के अन्तर्गत शाहपुर राजबाहा , भिलवल औरंगाबाद एवं इन्हौना में चल रहे सिल्ट सफाई के कार्यों का आकस्मिक निरीक्षण करते हुए कहा कि पूरे जनपद में सिल्ट सफाई का कार्य 25 नवम्बर से पहले गुणवत्तापूर्ण ढंग से सुनिश्चित कराया जाए । उन्होंने कहा कि सिल्ट सफाई में किसी प्रकार की देरी और लापरवाही को गम्भीरता से लेते हुए संबंधित के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी । 



जलशक्ति मंत्री ने यह भी कहा कि नहरों की भूमि पर कब्जा करने वालों के अतिक्रमण हटवाया जाए और न हटाने पर संबंधित के खिलाफ एफआईआर दर्ज करायी जाए । शाहपुर राजबाहे के निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि सर्विस रोड तथा डोलादर्शी का कार्य समय से पूरा कराया जाए , जिससे लोगों के आवागमन में कोई कठिनाई न हो । उन्होंने पटरी पर रोड के किनारे जानवर बांधने हेतु बनाये गए अस्थायी अतिक्रम को तत्काल हटाये जाने के निर्देश दिए गए । उन्होंने कहा कि सभी पुल और पुलियों के नीचे की मिट्टी भी अनिवार्य रूप से हटाई जाए । 


डॉ महेन्द्र सिंह ने लखनऊ , सुल्तानपुर हाई - वे के रोड क्रांसिंग के ऊपर नहर के 400 मीटर हेड तक दोनों पटरी ठीक कराने तथा पुलिया के नीचे की मिट्टी की सफाई विशेष ध्यान देकर कराने को कहा । उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सफाई की जाने वाली नहर पर एक बोर्ड लगाया जाए जिस पर नहर की लम्बाई , अनुमानित लागत , टेकेदार तथा संबंधित अभियन्ता का नाम मोबाइल नम्बर सहित अंकित कराया जाए । उन्होंने कहा कि सभी नहर प्रणालियों को हेड से टेल तक की मिट्टी निकाल कर उसका नियमानुसार निस्तारण कराया जाए तथा गेट व पैरापेट की मरम्मत व पेंटिंग भी करायी जाए । निरीक्षण के दौरान आर.के. जैन अधीक्षण अभियन्ता सप्तम मण्डल लखनऊ , राकेश वर्मा अधिशासी अभियन्ता , शारदा सहायक खण्ड -28 हैदरगढ़ तथा अधिशासी अभियन्ता एस.पी. गुप्ता समेत जल उपभोक्ता समितियों के कार्यकर्ता भी मौजूद थे ।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ