राजनीति

[politics][bigposts]

स्वास्थ्य

[health][bsummary]

ई-न्यूज पेपर

[e-newspaper][twocolumns]

पूर्वांचल एक्सप्रेस- वे यूपी के साथ बिहार के लिए भी तरक्की के नए रास्ते खोलेगी । डॉ महेंद्र सिंह

बदलती उत्तर प्रदेश की तस्वीर... बदलेगी देश की तकदीर।

पूर्वांचल एक्सप्रेस- वे यूपी के साथ बिहार के लिए भी तरक्की के नए रास्ते खोलेगी । डॉ महेंद्र सिंह जल शक्ति मंत्रालय 


उत्तर प्रदेश में सड़क निर्माण हो या नहरों की साफ-सफाई व ग्रामीण क्षेत्र में नहरों के बगल में बनती सड़कें। लाखों की संख्या में श्रमिक भाइयों को ना सिर्फ रोजगार उत्पन्न कर आ रही हैं बल्कि प्रदेश को एक नई पहचान भी दे रही है। 

हमारे श्रमिक भाई बहनें महामारी के इस दौर में रोज़गार के साथ

 राष्ट्रनिर्माण में योगदान करते हुए प्रतिदिन पिछले तीन वर्षो कृषि कार्य के लिए अति आवश्यक नहरों की साफ-सफाई एवं सुरक्षा के लिए नहरों से लगी वर्षो से उपेक्षित कच्चे रास्तों पर पक्की सड़कों का निर्माण कर रहे हैं।

जो हमारे किसान भाइयों एवं गांव की अर्थव्यवस्था को समृद्ध बनाने उपयोगी साबित हो रही है। मा.मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में पूर्वांचल व बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य तीव्र गति से चल रहा है।

पूर्वांचल एक्सप्रेस- वे योगी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्टों में से एक है। लखनऊ से गाजीपुर तक ही प्रस्तावित इस एक्सप्रेस- वे को पूर्वांचल वासियों की आर्थिक एवं सामाजिक जरूरतों को समझते हुए योगी सरकार ने केंद्र की मोदी सरकार के सहयोग से बलिया तक बढाने का कार्य किया है। सरकार के निर्देश पर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का विस्तार अब बलिया तक होगा। लखनऊ से गाजीपुर तक प्रस्तावित पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का विस्तार होने से बिहारी भाई बहनों को दिल्ली पहुंचना बहुत ही आसान हो जाएगा। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस- वे औद्योगिक विकास प्राधिकारण ने कवायद शुरू कर दी है।

 मुख्यमंत्री कार्यालय प्रदेश के निर्माण कार्यों की प्रगति पर प्रतिदिन नजर रखे हुए हैं। लाकडाउन एवं अन्य विषम परिस्थितियों के बावजूद 2020 तक मुख्य मार्ग पर यातायात शुरू करने का लक्ष्य प्राप्त करने की दिशा में अग्रसर है। 

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे लखनऊ, बाराबंकी, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, अमेठी, सुल्तानपुर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर से होकर गुजरेगा। 

एक्सप्रेस वे को गोरखपुर, आजमगढ़, वाराणसी और प्रयागराज से लिंक रोड के माध्यम से जोड़ा जाएगा। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें