RBI:यूपी के बैंक खाताधारकों को झटका, मनमानी करते बैंक अधिकारियों गुनाहों की सजा खाताधारकों को❓

  

यूपी के बैंक खाताधारकों को झटका। नहीं मिलेगा कोई लोन... और खाते से निकलेंगे सिर्फ ₹10, हजार❓

 मनमानी करते बैंक अधिकारियों गुनाहों की सजा खाताधारकों को❓

6एएम न्यूज नेटवर्क , Published by : रविन्द्र यादव, Updated Thu, 18 Apr, 2024, 08:20 AM IST



Reserve Bank of India: रिजर्व बैंक (RBI) ने दो बैंकों के खिलाफ सख्त कदम उठाया है। अगर आपका भी इन बैंकों में खाता है तो अब आप सिर्फ 10,000 और 15,000 रुपये तक की ही निकासी कर सकेंगे. इससे ज्यादा पैसा आप नहीं निकाल सकेंगे।


आपको बता दें बैंकों की बिगड़ती फाइनेंशियल स्थितियों को देखते हुए रिजर्व बैंक ने यह सख्त कदम उठाया है. बैंकों की फाइनेंशियल स्थिति में सुधार करने के लिए इन पर पाबंदी लगाई गई है,


जिसका सीधा असर ग्राहकों पर होगा।


बैंक नहीं आरबीआई के नियमों को अनदेखा कर अपनी मनमानी करते बैंक अधिकारियों गुनाहों की सजा खाताधारकों को ❓

Reserve Bank restrictions on Bank: रिजर्व बैंक (RBI) ने दो बैंकों के खिलाफ सख्त कदम उठाया है, अगर आपका भी इन बैंकों में खाता है तो अब आप सिर्फ 10,000 और 15,000 रुपये तक की ही निकासी कर सकेंगे. इससे ज्यादा पैसा आप नहीं निकाल सकेंगे,


नेशनल अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड की खराब होती वित्तीय स्थिति को देखते हुए RBI का एक्शन।


आरबीआई ने सोमवार (15 अप्रैल) को उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ स्थित (National Urban Co operative Bank) नेशनल अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड की खराब होती वित्तीय स्थिति को देखते हुए उस पर कई अंकुश लगा दिए जिनमें खातों से 10,000 रुपये की निकासी की सीमा भी शामिल है। 

आरबीआई ने एक बयान में कहा कि को-ऑपरेटिव बैंक पर बंदिशें लगने के बाद एलिजिबल डिपॉजिटर्स, डीआईसीजीसी से 5 लाख रुपये तक अपनी जमा राशि का दावा करने के हकदार होंगे. 

केंद्रीय बैंक ने कहा कि इस को-ऑपरेटिव पर बैंकिंग रेगुलेशंस एक्ट, 1949 की धारा 35 ए के तहत प्रतिबंध 15 अप्रैल, 2024 को कारोबार की समाप्ति से लागू होते हैं. आरबीआई ने कहा कि ये बंदिशें 15 अप्रैल, 2024 को कारोबार बंद होने से 6 महीने तक लागू रहेंगी और समीक्षा के अधीन रहेंगी।


जिन भी ग्राहकों का खाता इस बैंक में है तो वह यहां से एक लिमिट में ही पैसा निकाल सकते हैं।


इसके साथ ही पात्र जमाकर्ता, केवल जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम (DICGC) से अपनी जमा राशि की पांच लाख रुपये तक की जमा बीमा दावा राशि प्राप्त करने के हकदार होंगे। 


सर्वोदय सहकारी बैंक और नेशनल अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत निर्देशों के रूप में अंकुश सोमवार (15 अप्रैल, 2024) को कारोबार की समाप्ति से लागू हो गए हैं। 


अब बैंक नहीं कर सकता ये काम। 

इसके साथ ही आरबीआई ने कहा है कि अब सर्वोदय सहकारी बैंक रिजर्व बैंक की परमिशन के बिना कोई लोन और अग्रिम नहीं दे सकेगा और न ही उनका नवीनीकरण कर सकेगा, इसके अलावा वह कोई निवेश नहीं कर पाएगा, कोई दायित्व नहीं ले सकता है, या कोई भुगतान नहीं कर सकता है, चाहे वह अपनी देनदारियों और दायित्वों के निर्वहन के रूप में हो। 


सर्वोदय सहकारी बैंक के ग्राहक निकाल सकते हैं सिर्फ 15000 रुपये। 

केंद्रीय बैंक ने कहा है कि विशेष रूप से, सभी बचत बैंक या चालू खातों या जमाकर्ता के किसी अन्य खाते में कुल शेष राशि में से 15,000 रुपये से अधिक की राशि निकालने की अनुमति नहीं दी जा सकती है.’’ रिजर्व बैंक ने यह भी कहा कि जारी दिशानिर्देशों को रिजर्व बैंक द्वारा बैंकिंग लाइसेंस रद्द करने के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए।


नेशनल अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक नहीं कर सकता ये काम।

नेशनल अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड भी आरबीआई की परमिशन के बिना किसी भी लोन और अग्रिम की स्वीकृति या नवीनीकरण नहीं कर सकता है, कोई निवेश नहीं कर सकता है, कोई देनदारी नहीं ले सकता है, या अपनी देनदारियों एवं दायित्वों के एवज में कोई भुगतान नहीं कर सकता है।


अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के ग्राहक निकाल सकते हैं 10,000, 

केंद्रीय बैंक ने कहा है कि बैंक के बचत खातों या चालू खातों या जमाकर्ता के किसी भी अन्य खाते में कुल शेष राशि में से 10,000 रुपये से अधिक की राशि निकालने की अनुमति नहीं दी जा सकती है. इसके साथ ही आरबीआई ने कहा कि इन दिशानिर्देशों को बैंकिंग लाइसेंस रद्द करने के रूप में नहीं समझा जाना चाहिए।


6 महीने तक लागू रहेंगी पाबंदियां। 

बैंक अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार होने तक इस तरह की पाबंदियों के साथ बैंकिंग कारोबार जारी रखेगा, आरबीआई ने कहा कि ये बंदिशें 15 अप्रैल, 2024 को कारोबार बंद होने से छह महीने तक लागू रहेंगी और समीक्षा के अधीन रहेंगी।


subscribe

Subscribe to updates, RBI, National Urban Co-operative Bank, Sarvodaya Co operative Bank, 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने