Ticker

6/recent/ticker-posts

स्वच्छ भारत मिशन को नाकाम करता राजधानी लखनऊ का गोसाईगंज ब्लाक ; Swachh Bharat mission

 मोदी एवं योगी के स्वच्छ भारत मिशन को नाकाम करता राजधानी लखनऊ के गोसाईगंज ब्लाक का ग्राम पंचायत मोहम्मदाबाद। 

6 एएम न्यूज़ टाइम्स लखनऊ, 9415461079, 24:11 :2020 



 सभी फोटो गोसाईगंज ब्लाक के मोहम्मदाबाद ग्राम पंचायत से। 

 गोसाईगंज ब्लाक में स्थित ग्राम पंचायत मोहम्मदाबाद के गांव भोगनाथ पुरवा के सार्वजनिक रास्ते , नाली कूड़े से बजबजा रही है। वही सड़क के किनारे जगह जगह फैले कूड़े के ढेर खुद गांव में स्वच्छ भारत अभियान को बदनाम कर रहे हैं । एक तरफ जहां इस महामारी के दौर में सरकार स्वच्छता अभियान जोर - शोर से चला रही है वहीं गोसाईगंज ब्लाक के कई गांव गंदगी से भरपूर हैं  गांव भोगनाथ पुरवा में लोगों के आने - जाने के रास्ते पर कूड़ा कर्कट , नालियों का पानी और रास्ते पर झाड़ियां उग आई हैं जिनसे डेंगू मलेरिया जैसे मच्छरों की आबादी दिन पर दिन बढ़ रही है। 


लेकिन जिम्मेदार अपनी जिम्मेदारियों से मुंह मोड़ते नजर आ रहे हैं । वही गाँव के ग्रामीणो का आरोप है कि जिम्मेदार अपने खास लोगों के तरफ साफ सफाई कराकर खाना पूर्ति कर ले रहे हैं । जबकि कई क्षेत्रों में गंदगी व कीचड़ के मारे डेंगू जैसी कई बीमारियाँ पनपने का डर सता रहा है । 6AMNEWSTIMES की टीम ने जब गांवों में पड़ताल की तो लोगों ने समस्याओं की जानकारी दी। क्षेत्रवासी कई बार इसकी शिकायत कर चुके हैं किंतु सफाई होना दूर किसी भी तरह की सुनवाई भी नहीं हो रही है । एक तरफ कोविड -19 कोरोना वायरस से बचाव के लिए पूरे प्रदेश में स्वच्छता अभियान के तहत शासनादेश के अनुसार प्रदेश के सभी जगह दवाओं का छिड़काव एवं सेनेटरइज किया जा रहा है । 



परंतु इन सब कार्यो से मुंह मोड़े बैठा है भोगनाथ पुरवा में । ग्राम पंचायत मोहम्मदाबाद के अंतर्गत आने वाले गांव में गंदगी की भरमार है ऐसा प्रतीत होता है कि किसी बड़ी बीमारी फैलने का इंतजार कर रहा गोसाईगंज ब्लाक। सफाई कर्मियों की नियुक्ति का मामला हो या सफाई का या गांव से संबंधित जनहित में किए गए किसी कार्य की जानकारी प्रधान द्वारा उपलब्ध कराने में हमेशा आनाकानी की जाती है । 

हमारी टीम द्वारा काफी कोशिश करने के प्रधान से संपर्क होने पर प्रधान कारेन्द्र यादव द्वारा गांव के संबंधित किसी भी तरह की जानकारी देने से इनकार करते हुए जानकारी के लिए जिलाधिकारी एवं ग्राम विकास अधिकारी से संपर्क करें की बात कही गई। 

ग्रामवासी भी अक्सर प्रधान से संपर्क कर पाने में नाकाम रहते हैं। अगर कभी संपर्क हुआ तो प्रधान द्वारा किसी भी तरह के कार्य किए जाने से साफ तौर से इंकार कर होता है । ग्राम पंचायत मोहम्मदाबाद से संबंधित गांव की बदहाली की बारे में संपूर्ण जानकारी आगामी दिनों में हमारी टीम द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी जो भी ग्रामवासी अपनी समस्याओं को जिम्मेदारों तक पहुंचाना चाहते हैं वह आगामी दिनों ग्राम सभा के अंतर्गत आने वाले गांवों में की टीम से सम्पर्क कर सकते हैं ।

जानकारी के मुताबिक प्रधान का कहना है कि जितना कर दिया उतना बहुत है अब आगे देखने वाली बात यह होगी कि क्या ग्राम वासियों को स्वच्छता अभियान के तहत जीवन की सुरक्षा प्राप्त होगी या इसी प्रकार गंदगी में और बीमारियों के बीच में जीने को मजबूर रहेंगे गोसाईगंज ब्लाक के अंतर्गत आने वाले गांव भोगनाथ पुरवा और उनके निवासियों को ।







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Chat with 6AM-News-Times The admin will reply in few minutes...
Hello, How can I help you? ...
Click Here To Start Chatting...