राजनीति

[politics][bigposts]

स्वास्थ्य

[health][bsummary]

ई-न्यूज पेपर

[e-newspaper][twocolumns]

राजकीय बालगृह के बच्चों ने सीखे कोरोना से बचाव के तरीके। श्रीमती पूजा प्रसाद श्री राम ग्लोबल स्कूल लखनऊ कीे चीफ एकेडमिक एडवाइजर।


राजकीय बालगृह के बच्चों ने सीखे कोरोना से बचाव के तरीके बच्चों ने श्रीमती पूजा प्रसाद श्री राम ग्लोबल स्कूल लखनऊ कीे चीफ एकेडमिक एडवाइजर को बतायीं अपनी रूचियां और जरूरतें। 

6AM NEWS TIMES 9415461079 : 18:11 :2020 

राजकीय बाल गृह के बच्चों के लिए आयोजित हुआ दीपावली भोज। 

लखनऊः दिनांक 18 नवम्बर, 2020

कोरोना महामारी के इस दौर ने साफ-सफाई के विशेष तरीकों को हमारी दिनचर्या का विशेष अंग बना दिया है। हम सब अपने घरों में बच्चों को प्रतिक्षण इसकी जानकारी देकर सतर्क करते हैं। ऐसे में बालगृह में रहने वाले बच्चों को भी इसका प्रशिक्षण दिया जाए, 

इस आवश्यकता को समझकर पूजा प्रसाद के नेतृत्व में मुख्य चिकित्सा अधिकारी लखनऊ के कार्यालय से डा शैलेश परिहार, डब्ल्यूएचओ से डा वन्दना सिंह तथा श्रीराम ग्लोबल स्कूल की टीम द्वारा आज यहां प्राग नारायण रोड स्थित राजकीय बालगृह (शिशु) के बच्चों के लिए कोरोना संक्रमण से बचाव का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।


इस अवसर पर बच्चों के लिए दीपावली का भोज का आयोजन भी किया गया बच्चों के साथ भोज में स्वयं शामिल होकर श्रीमती पूजा प्रसाद ने उनकी रूचियों और जरूरतों की जानकारी भी ली। बच्चों ने उत्साहपूर्वक भोजन के अपने स्वाद, रूचियों को बताते हुए कम्प्यूटर उपलब्ध कराने की मांग की, जिसे स्कूल की प्रधानाचार्या सुषमा सोनी द्वारा यथाशीघ्र पूरा करने के लिए आश्वस्त किया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में डा. वन्दना सिंह द्वारा बच्चों को मास्क की आवश्यकता, हाथ धोने के विशेष तरीके-सुमन के, छींकने-खांसने में सावधानी रखने, मास्क को पहनने तथा उतारने के तरीके तथा सोशल डिस्टेंसिंग का प्रशिक्षण दिया गया। डाॅ शैलेश परिहार द्वारा मुख्य चिकित्साधिकारी के कार्यालय से उपलब्ध कराए गए मास्क का वितरण बच्चों तथा बालगृह के कर्मचारियों के मध्य कराया गया। सभी बच्चों द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम में उत्साहपूर्वक प्रतिभाग किया गया। कार्यक्रम के दौरान बालगृह के बच्चों ने कोरोना संक्रमण से बचाव पर निर्मित कविता भी आयोजकों को सुनाई।

दीपावली उपरान्त बालगृह में आज उत्सवपूर्ण वातावरण था। बच्चों ने पूजा प्रसाद से मिलकर एक बार और बालगृह में आकर कार्यक्रम करने की इच्छा भी प्रकट की। इस अवसर पर बालगृह की प्रभारी अधीक्षिका रेनू लाल ने पूजा प्रसाद को बताया कि बालगृह में इस समय कुल 64 बच्चे हैं जबकि बालगृह की क्षमता 60 बच्चों की है। अधीक्षिका ने बताया संवासित बच्चे नवजात से 10 वर्ष तक के हैं, जिनमें शिशुओं की संख्या अधिक है।

ज्ञात हो कि पूजा प्रसाद श्री राम ग्लोबल स्कूल में चीफ एकेडमिक एडवाइजर हैं, जिनके प्रयास से आज यहाँ प्राग नारायण रोड स्थित राजकीय बालगृह (शिशु) में मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय, डब्ल्यूएचओ तथा स्कूल की टीम के सहयोग से बच्चों के लिए कोरोना संक्रमण से बचाव का प्रशिक्षण तथा दीपावली उपरान्त भोज का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

साभार सूचना अधिकारी - डा0 सीमा गुप्ता


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें