बाढ़ पीड़ित परिवारों को खाद्यान्न किट का वितरण कराया जा रहा है । संजय गोयल

 6AM NEWS TIMES 

लखनऊ :  उत्तर प्रदेश के राहत आयुक्त श्री संजय गोयल ने आज यहां लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री जी द्वारा जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि जनपद के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा कटान प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया जाय तथा आवश्यक रिपेयर सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ - साथ बाढ़ के कारण हो रहे कटान से बचाया जा सके । उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जी द्वारा 1 जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि प्रदूषित जलजनित वेक्टर ( मक्खी , मच्छर ) जनित रोगों की रोकथाम हेतु आवश्यक कार्यवाही की जाय एवं इन रोगों के उपचार हेतु समुचित औषधियों का पर्याप्त स्टाक सुशिचित करने के भी निर्देश दिये गये हैं । श्री गोयल ने बाढ़ की स्थिति से अवगत कराते हुए बताया कि प्रदेश में वर्तमान में सभी तटबंध सुरक्षित है । बाढ़ के संबंध में निरन्तर अनुश्रवण का कार्य किया जा रहा है । कहीं भी किसी प्रकार की चिंताजनक परिस्थिति नहीं है । 


प्रदेश के बाढ़ प्रभावित जनपदों में सर्च एवं रेस्क्यू हेतु एन डी आर एफ की 10 टीमें तथा

 एस डी आर एफ की 07 टीमें व पी ए सी की 09 टीमें इस प्रकार कुल 26 टीम तैनाती की गयी है । 94 नावें बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लगायी गयी है । बाढ़ / अतिवृष्टि की आपदा से निपटने हेतु बचाव व राहत प्रबन्धन के सम्बन्ध में विस्तृत दिशा निर्देश जारी किये जा चुके है । 

श्री गोयल ने बताया कि बाढ़ पीड़ित परिवारों को खाद्यान्न किट का वितरण कराया जा रहा है ।

 इस किट में 17 प्रकार की सामग्री जिसमें 10 किलो आटा , 10 किलो चावल , 10 किलो आलू , 05 किलो लाई , 02 किलो भूना चना , 02 किलो अरहर की दाल , 500 ग्रा नमक , 250 ग्रा हल्दी , 250 ग्रा मिर्च , 250 ग्रा धनिया , 05 ली केरोसिन , 01 पैकेट मोमबत्ती , 01 पैकेट माचिस , 10 पैकेट बिस्कुट , 01 ली रिफाइन्ड तेल , 100 टेबलेट क्लोरीन एवं 02 नहाने के साबुन वितरित किये जा रहे है । उन्होंने बताया कि अब तक राहत सामग्री के अन्तर्गत 1,87,212 खाद्यान्न किट व 3,44,668 मी ० तिरपाल का वितरण किया जा चुका है । उन्होंने बताया कि 351 मेडिकल टीम लगायी गयी है । श्री गोयल ने बताया कि बाढ़ की आपदा से निपटने के लिए प्रदेश में 384 बाढ़ शरणालय तथा 784 बाढ़ चौकियां स्थापित की गयी है । वर्तमान में प्रदेश के 13 जनपद ( अम्बेडकरनगर , अयोध्या , आजमगढ़ , बलिया , बाराबंकी , बस्ती , देवरिया , फर्रुखाबाद , कुशीनगर , लखीमपुरखीरी , मऊ , संतकबीरनगर , तथा सीतापुर ) के 346 गांव बाढ़ से प्रभावित है ।

 गंगा नदी गायघाट ( बलिया ) में अपने खतरे के जलस्तर से ऊपर बह रही है । प्रदेश में 540 पशु शिविर स्थापित किये गये है तथा 7,54,975 पशुओं का टीकाकरण भी किया गया हैं । उन्होंने बताया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अब तक कुल 4,807 कुंतल भूसा वितरित किया गया है । आपदा से निपटने के लिए जनपद एवं राज्य स्तर पर आपदा नियंत्रण केन्द्र की स्थापना की गयी है । उन्होंने कहा कि किसी को भी बाढ़ या अन्य आपदा के संबंध में कोई भी समस्या होती है तो वह जनपदीय आपदा नियंत्रण केन्द्र या राज्य स्तरीय कंट्रोल हेल्प लाइन नं0-1070 पर फोन कर सम्पर्क कर सकता





एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने